1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मौसम विभाग का रेड अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का रेड अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी

मानसून जैसे-जैसे आगे बढ़ रहै है वैसे-वैसे कई इलाकों में भारी बरसात हो रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस हफ्ते कुछेक राज्यों में भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का यह रेड अलर्ट 8-9 जून के लिए जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक गोआ, महाराष्ट्र और कर्नाटक में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है

Reported by: Manoj Kumar [Updated:05 Jun 2018, 3:22 PM IST]
IMD issues red alert warning - IndiaTV Paisa

IMD issues red alert warning 

नई दिल्ली। मानसून जैसे-जैसे आगे बढ़ रहै है वैसे-वैसे कई इलाकों में भारी बरसात हो रही है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस हफ्ते कुछेक राज्यों में भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का यह रेड अलर्ट 8-9 जून के लिए जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक गोआ, महाराष्ट्र और कर्नाटक में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है।

8 जून के दिन तटीय कर्नाटक और दक्षिणी कोंकण गोआ में भारी से बहुत भारी और कुछेक इलाकों में अत्याधिक बरसात की चेतावनी है, इन दो राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी हुआ है जिसके मतलब है राहत और बचाव के लिए तुरंत कदम उठा लिए जाएं। इसके अलावा केरल और मध्य महाराष्ट्र में भी कुछेक जगहों में भारी से बहुत भारी तथा उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर भारी बरसात की चेतावनी है, इन तमाम राज्यों में  नारंगी चेतावनी जारी हुई है जिसका मतलब है कि राहत और बचाव के लिए कोई भी कदम उठाने के लिए तैयार रहें।

9 जून के दिन कोंकण, गोआ और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी हुआ है, इन जगहों में भारी से बहुत भारी तथा कुछेक इलाकों में अत्याधिक बरसात होने चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा तटीय कर्नाटक और केरल में भी कुछेक जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है।

IMD issues red alert warning

इस बीच मानसून भी तेजी से आगे बढ़ रहा है और अबतक सीजन में सामान्य से 3 प्रतिशत अधिक बरसात दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक पहली जून से लेकर 4 जून तक देशभर में औसतन 12.1 मिलीमीटर बारिश हुई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 11.8 मिलीमीटर बरसात होती है।

Web Title: मौसम विभाग का रेड अलर्ट, भारी बारिश की चेतावनी
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018