Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मानसून: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, कई जगह भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग ने कहां बारिश का अनुमान लगाया

मानसून: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, कई जगह भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग ने कहां बारिश का अनुमान लगाया

अबतक बीते मानसून सीजन के दौरान देश कई जगहों पर औसत के मुकाबले ज्यादा बरसात दर्ज की गई है और लग रहा है कि आगे भी बारिश औसत से ज्यादा ही रहेगी

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: July 10, 2017 6:17 IST
मानसून 2017: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, कई जगह भारी बारिश की चेतावनी- India TV Paisa
मानसून 2017: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, कई जगह भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में आने वाले दिनों में भारी बरसात की चेतावनी जारी की है, कुछ राज्यों में तो रेड अलर्ट तक जारी कर दिया जा चुका है। अबतक बीते मानसून सीजन के दौरान देश कई जगहों पर औसत के मुकाबले ज्यादा बरसात दर्ज की गई है और मौसम विभाग की चेतावनी से लग रहा है कि आगे भी बारिश औसत से ज्यादा ही रहेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार में कई जगहों पर 9 से 12 जुलाई के दौरान भारी से बहुत भारी बरसात हो सकती है। बिहार से सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश में 10 जुलाई को बहुत भारी और 11-13 जुलाई के दौरान तेज बरसात होने का अनुमान है। इसके अलावा उत्तराखंड में 10-12 जुलाई के बीच और हिमाचल प्रदेश में भी 12 जुलाई को कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बरसात की चेतावनी है।

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों में भी अगले कुछ दिनों में बहुत तेज बरसात का अनुमान लगाया है, सिक्किम, असम, मेघालय के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में बहुत भारी बरसात की चेतावनी है।

पंजाब में 11 और 12 जुलाई को तथा हरियाणा सहित चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 12 जुलाई को तेज बरसात होने की चेतावनी जारी हुई है। उत्तरी भारत में पिछले कुछ दिनों से उमस भरी गर्मी देखने को मिली है ऐसे में इस क्षेत्र में बरसात होने की स्थिति में गर्मी से कुछ निजात मिल सकती है।

अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से 8 जुलाई तक देशभर में औसतन 232 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है, सामान्य तौर पर इस दौरान देश में 233.5 मिलीमीटर बारिश हो जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement