1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST में किस चीज पर कितना देना है टैक्‍स इसका पता चलेगा मोबाइल से, सरकार ने लॉन्‍च की जीएसटी रेट फाइंडर एप

GST में किस चीज पर कितना देना है टैक्‍स इसका पता चलेगा मोबाइल से, सरकार ने लॉन्‍च की जीएसटी रेट फाइंडर एप

सरकार ने जीएसटी रेट फाइंडर नाम से एक मोबाइल एप लॉन्‍च की है। इस मोबाइल एप में जीएसटी के सभी टैक्‍स रेट दिए गए हैं, जिसकी मदद से टैक्‍स रेट पता चलेंगे।

Abhishek Shrivastava [Published on:08 Jul 2017, 3:43 PM IST]
GST में किस चीज पर कितना देना है टैक्‍स इसका पता चलेगा मोबाइल से, सरकार ने लॉन्‍च की जीएसटी रेट फाइंडर एप- IndiaTV Paisa
GST में किस चीज पर कितना देना है टैक्‍स इसका पता चलेगा मोबाइल से, सरकार ने लॉन्‍च की जीएसटी रेट फाइंडर एप

नई दिल्‍ली। एक जुलाई से देश में लागू हुए नए गुड्स एंड सर्विसेस टैक्‍स (GST) में किस चीज पर कितना टैक्‍स देना है इसको लेकर काफी उलझन है। इस समस्‍या का समाधान करने के लिए सरकार ने जीएसटी रेट फाइंडर नाम से एक मोबाइल एप्‍लीकेशन लॉन्‍च की है। इस मोबाइल एप में जीएसटी के सभी टैक्‍स रेट दिए गए हैं, जिसकी मदद से आप वस्‍तुओं और सेवाओं पर लगने वाले टैक्‍स को आसानी से पता कर सकते हैं।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्‍साइज एंड कस्‍टम (सीबीईसी) के चेयरपर्सन वनाजा सरना ने कहा कि अपनी तरह का यह पहला एप है, जो जनता, ग्राहक, उपभोक्‍ता, ट्रेडर्स, छात्र और हर किसी के लिए तैयार किया गया है। यदि आप बाजार में हैं, एक रेस्‍टॉरेंट में तो आप आसानी से वहां लगने वाले जीएसटी रेट को जांच सकते हैं।

वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि यह एप वर्तमान में केवल एंड्रॉयड प्‍लेटफॉर्म पर उलब्‍ध है, लेकिन इसे जल्‍द ही एप्‍पल के आईओएस यूजर्स के लिए भी उपलब्‍ध कराया जाएगा। इसके अलावा सीबीईसी जीएसटी वेबसाइट पर भी विभिन्‍न वस्‍तुओं और सेवाओं पर लागू जीएसटी रेट को देखा जा सकता है। एक बार जीएसटी रेट फाइंडर एप को डाउनलोड कर लिया जाए तो बाद में इसे ऑफलाइन मोड में भी देखा जा सकता है।

वित्‍त मंत्रालय ने कहा है कि एक टैक्‍सपेयर्स इस एप की मदद से सीजीएसटी, एसजीएसटी, यूटीजीएसटी रेट तथा सप्‍लाई पर कम्‍पनसेशन सेस को पता कर सकता है। सरकार उपभोक्‍ता और व्‍यापारी दोनों को जीएसटी के प्रति जागरुक करने और इसे अपनाने के लिए शिक्षित करने के लिए कई कदम उठा रही है।

Web Title: जनता के लिए सरकार ने लॉन्‍च की जीएसटी रेट फाइंडर एप
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee