1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. GST का नहीं पड़ा ऑनलाइन सेल पर ज्‍यादा असर, अभी भी मिल रहा है 80 प्रतिशत तक डिस्‍काउंट

GST का नहीं पड़ा ऑनलाइन सेल पर ज्‍यादा असर, अभी भी मिल रहा है 80 प्रतिशत तक डिस्‍काउंट

जहां सभी लोग यह मान रहे थे GST लागू होने से अधिकांश लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट पर चलने वाली ऑनलाइन सेल खत्‍म हो जाएंगी, लेकिन ऐसा बिल्‍कुल नहीं है।

Abhishek Shrivastava [Published on:07 Jul 2017, 6:42 PM IST]
GST का नहीं पड़ा ऑनलाइन सेल पर ज्‍यादा असर, अभी भी मिल रहा है 80 प्रतिशत तक डिस्‍काउंट- IndiaTV Paisa
GST का नहीं पड़ा ऑनलाइन सेल पर ज्‍यादा असर, अभी भी मिल रहा है 80 प्रतिशत तक डिस्‍काउंट

नई दिल्‍ली। जहां सभी लोग यह मान रहे थे गुड्स एंड सर्विसेस टैक्‍स (GST) लागू होने से अधिकांश लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट पर चलने वाली ऑनलाइन सेल खत्‍म हो जाएंगी, लेकिन ऐसा बिल्‍कुल नहीं है। ऑनलाइन सेल पर जीएसटी का ज्‍यादा असर नहीं हुआ है और इन ई-कॉमर्स साइट्स पर कुछ उत्‍पादों पर अभी भी 80 प्रतिशत तक डिस्‍काउंट दिया जा रहा है।

ऐसा माना जा रहा था कि जीएसटी के बाद कुछ उत्‍पादों की कीमत में इजाफा होगा, जिसके बाद फ्लिपकार्ट, अमेजन और पेटीम जैसे ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म पर रजिस्‍टर्ड वेंडर्स ने बढ़ी मांग को पूरा करने के लिए अपनी इनवेंट्री को बढ़ा लिया था। इसके अलावा, सेलर्स जो जीएसटी का अनुपालन नहीं कर रहे हैं, उन्‍हें अब इस प्‍लेटफॉर्म से डीलिस्‍ट किया जा रहा है, वे भी अपने स्‍टॉक को बेहद कम कीमत पर बेचकर खत्‍म कर रहे हैं।

फ्लिपकार्ट फैशन प्रोडक्‍ट्स पर 70 प्रतिशत तक डिस्‍काउंट दे रहा है। अमेजन इंडिया ग्‍लोबल ब्रांड्स पर 70 प्रतिशत तक डिस्‍काउंट ऑफर कर रहा है। इसी प्रकार, ग्राहक फर्नीचर भी ऑनलाइन खरीद रहे हैं। प्‍लाईवूड पर अब 28 प्रतिशत जीएसटी है। फर्नीचर ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म Pepperfry हैप्‍पी जीएसटी सेल चला रहा है, जहां 55 प्रतिशत तक डिस्‍काउंट दिया जा रहा है। वहीं फ्लिपकार्ट अपने होम और फर्नीशिंग उत्‍पादों पर 80 प्रतिशत तक डिस्‍काउंट ऑफर कर रहा है।

बुक्‍स और कैमरा पर अब 18 प्रतिशत जीएसटी है, इसके बावजूद फ्लिपकार्ट केनन और निकोन जैसे कैमरा पर आकर्षक छूट दे रहा है। वहीं अमेजन कुछ किताबों पर 50 प्रतिशत तक छूट दे रहा है। डिलॉयड इंडिया के सीनियर डायरेक्‍टर एमएस मणि कहते हैं कि ई-कॉमर्स कंपनियों को यह पता था कि जीएसटी ग्राहकों के दिमाग में यह उलझन जरूर लेकर आएगा कि किन चीजों की कीमतें बढ़ेंगी और किनी घटेंगी। ऐसे माहौल में ग्राहक पहले से खरीदारी करते हैं और ई-कॉमर्स कंपनियों ने डिस्‍काउंट देकर इस मौके का भरपूर फायदा उठाया है।

Web Title: GST का नहीं पड़ा ऑनलाइन सेल पर असर, अभी भी मिल रहा है डिस्‍काउंट
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change