1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मॉर्गन स्‍टेनली ने जताया अनुमान, जून तिमाही से वृद्धि के आंकड़ों में होगा सुधार

मॉर्गन स्‍टेनली ने जताया अनुमान, जून तिमाही से वृद्धि के आंकड़ों में होगा सुधार

मॉर्गन स्‍टेनली के अनुसार लगातार चौथी तिमाही में निर्यात वृद्धि कमजोर हुई है लेकिन आयात में वृद्धि मजबूत बनी हुई है। यह मजबूत घरेलू मांग की ओर इशारा करता है

Manish Mishra [Published on:20 Jul 2017, 5:04 PM IST]
मॉर्गन स्‍टेनली ने जताया अनुमान, जून तिमाही से वृद्धि के आंकड़ों में होगा सुधार- IndiaTV Paisa
मॉर्गन स्‍टेनली ने जताया अनुमान, जून तिमाही से वृद्धि के आंकड़ों में होगा सुधार

नई दिल्ली। आयात में जून महीने में मजबूत वृद्धि देश की घरेलू मांग में निरंतर सुधार की ओर इशारा करती है और इससे संकेत मिलता है कि अप्रैल-जून तिमाही से आर्थिक विस्तार में तेजी आएगी। मॉर्गन स्टेनली की एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। वैश्विक वित्‍तीय सेवा कंपनी के अनुसार, लगातार चौथी तिमाही में निर्यात वृद्धि कमजोर हुई है लेकिन आयात में वृद्धि मजबूत बनी हुई है। यह मजबूत घरेलू मांग की ओर इशारा करता है। रिपोर्ट के अनुसार, निर्यात में अप्रैल-जून तिमाही के दौरान सालाना आधार पर 10.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई जो मार्च तिमाही के 18.3 प्रतिशत वृद्धि के मुकाबले कम है।

यह भी पढ़ें : क्‍या आपने कराया था जियो का 303 रुपए का रीचार्ज, तो आपको और 28 दिन तक फ्री मिलेंगी सारी सुविधाएं

वहीं दूसरी तरफ आयात में कुल वृद्धि सालाना आधार पर जून में 19 प्रतिशत के साथ मजबूत रही। जून के दौरान तेल आयात और सोना तथा चांदी आयात में वृद्धि मासिक आधार पर कम हुई वहीं इन उत्पादों (सोना, चांदी और तेल) को छोड़कर आयात में दहाई अंक में वृद्धि हुई। मॉर्गन स्टेनली ने एक शोध रिपोर्ट में कहा है कि आयात वृद्धि का आंकड़ा मजबूत बना हुआ है। यह घरेलू मांग में मजबूत वृद्धि को बताता है। अन्य उच्च वृद्धि वाले संकेतकों को देखते हुए हमारा मानना है कि 2017 की दूसरी तिमाही से वृद्धि में तेजी आएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, तेल और सोने को छोड़कर आयात जून में 17.2 प्रतिशत बढ़ा जबकि मई में इसमें 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

यह भी पढ़ें :सरकारी कंपनियों के कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, वेतन में 15% बढ़ोतरी को कैबिनेट की मंजूरी

Web Title: जून तिमाही से वृद्धि के आंकड़ों में होगा सुधार : मॉर्गन स्‍टेनली
Promoted Content
Write a comment
atal-bihari-vajpayee
monsoon-climate-change