Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार ने दी रिलायंस और बीपी को एनएसई-25 गैस ब्‍लॉक में निको की 10 प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदने को मंजूरी

सरकार ने दी रिलायंस और बीपी को एनएसई-25 गैस ब्‍लॉक में निको की 10 प्रतिशत हिस्‍सेदारी खरीदने को मंजूरी

केंद्र सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और ब्रिटेन की ऊर्जा कंपनी बीपी को एनईसी-25 गैस ब्‍लॉक में निको रिसोर्सेस की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी को खरीदने की मंजूरी दे दी है।

Abhishek Shrivastava Edited by: Abhishek Shrivastava
Published on: January 26, 2018 16:29 IST
bay of bangal- India TV Paisa
bay of bangal

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने रिलायंस इंडस्ट्रीज और ब्रिटेन की ऊर्जा कंपनी बीपी को एनईसी-25 गैस ब्‍लॉक में निको रिसोर्सेस की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी को खरीदने की मंजूरी दे दी है। यह गैस ब्‍लॉक बंगाल की खाड़ी में स्थित है। तीसरी तिमाही के विश्लेषण में रिलायंस इंडस्‍ट्रीज ने कहा कि रिलायंस और बीपी को निको की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने को भारत सरकार ने अनुमति दे दी है।  

निको ने नकदी संकट की वजह से 2015 के मध्य में एनईसी-25 ब्लॉक से बाहर आने का निर्णय किया था। इसमें बाकी हिस्सेदारी अन्य हितधारकों के पास ही बनी रहेगी। इस ब्लॉक का परिचालन रिलायंस के पास है और उसके पास 60 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जबकि बीपी के पास इसकी 30 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

रिलायंस ने 2019 के मध्‍य से एनईसी-25 में डी3, डी40, डी9 और डी10 खोजों से प्रतिदिन एक करोड़ स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर गैस निकालने के लिए मार्च 2013 में 3.5 अरब डॉलर वाले इंटीग्रेटेड फील्‍ड डेवलपमेंट प्‍लान पेश किया था। तब डायरेक्‍टर जनरल ऑफ हाइड्रोकार्बन ने इस डेवलपमेंट प्‍लान को मंजूरी के लिए मैनेजमेंट कमेटी के समक्ष रखने से इंकार कर दिया था।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement