Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन और अमेरिका से स्टील उत्पादों के आयात पर लगेगी लगाम, सरकार ने लगाया डंपिंगरोधी शुल्क

चीन और अमेरिका से स्टील उत्पादों के आयात पर लगेगी लगाम, सरकार ने लगाया डंपिंगरोधी शुल्क

विदेशों से आने वाले सस्ते स्टील उत्पादों पर डंपिंगरोधी शुल्क लगा दिया है ताकि घरेलू स्टील उद्योग को फायदा हो सके

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: October 26, 2017 10:27 IST
चीन और अमेरिका से स्टील उत्पादों के आयात पर लगेगी लगाम, सरकार ने लगाया डंपिंगरोधी शुल्क- India TV Paisa
चीन और अमेरिका से स्टील उत्पादों के आयात पर लगेगी लगाम, सरकार ने लगाया डंपिंगरोधी शुल्क

नई दिल्ली। विदेशों से स्टील उत्पादों के आयात पर लगाम लग सकती है क्योंकि केंद्र सरकार ने कई देशों से आयात होने वाले स्टील उत्पादों पर डंपिंगरोधी शुल्क लगा दिया है। मंगलवार को केंद्र सरकार की तरफ से इसको लेकर अधिसूचना जारी की जा चुकी है। घरेलू स्टील उद्योग को सस्ते आयात की मार से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया है।

डंपिंगरोधी एवं संबद्ध शुल्क महानिदेशालय के सुझााव के बाद राजस्व विभाग ने ये शुल्क लगाने का फैसला किया। विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, ताजा डंपिंगरोधी शुल्क 4.58 प्रतिशत से 57.39 प्रतिशत है। ये शुल्क अगले 3 साल यानि 10 दिसंबर 2020 तक प्रभावी होंगे। ये शुल्क चीन, ताइवान, दक्षिण कोरिया, दक्षिण अफ्रीका, थाइलैंड, अमेरिका और यूरोपीय संघ के इस्पात उत्पादों पर लगाये गये हैं।

पिछले कुछ समय से घरेलू स्तर पर स्टील के उत्पादन में तेजी से बढ़ोतरी हुई है साथ में घरेलू स्टील कंपनियों ने स्टील उत्पादों का उत्पादन भी बढ़ाया है, लेकिन विदेशों से आने वाले सस्ते स्टील उत्पादों की वजह से घरेलू स्टील कंपनियों को घाटा हो रहा था, ऐसे में सरकार ने अब विदेशों से आने वाले सस्ते स्टील उत्पादों पर डंपिंगरोधी शुल्क लगा दिया है ताकि घरेलू स्टील उद्योग को फायदा हो सके।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement