Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी पैसा, पीएमएमवाई के तहत 15 करोड़ लोगों को कर्ज देने पर विचार

बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी पैसा, पीएमएमवाई के तहत 15 करोड़ लोगों को कर्ज देने पर विचार

श्रम राज्य मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत लगभग 15 करोड़ लोगों को कर्ज वितरण की योजना है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: March 13, 2016 9:22 IST
बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी पैसा, पीएमएमवाई के तहत 15 करोड़ लोगों को कर्ज देने पर विचार- India TV Paisa
बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार देगी पैसा, पीएमएमवाई के तहत 15 करोड़ लोगों को कर्ज देने पर विचार

हैदराबाद। केंद्रीय श्रम राज्य मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत लगभग 15 करोड़ लोगों को कर्ज वितरण की योजना है। वे यहां राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में इस उद्देश्य के लिए 1.85 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

3 करोड़ लोगों इस स्कीम का उठाया फायदा

पीएमएमवाई के जरिए फिलहाल लगभग तीन करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं। बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि सरकार पिछड़े वर्गों की महिला उद्यमियों को कर्ज देना चाहती है, जिससे वह अपना कारोबार शुरू करने में समक्ष हो सके। तेलंगाना में 3.5 लाख और आंध्र प्रदेश में 6.18 लाख लोगों को इस योजना के तहत कर्ज लिया है।

स्मार्ट सिटी में मिलेंगी नौकरियां, देखिए क्या होगा इसमें खास

smart cities

smart-city-1 Road Map Of Smart City

smart-city-2 Road Map Of Smart City

smart-city-3 Road Map Of Smart City

smart-city-4 Road Map Of Smart City

smart-city-5 Road Map Of Smart City

ऑटो चालकों को मिलेगी मेडिकल सुविधा

एक अन्य कार्यक्रम में दत्तात्रेय ने बताया कि सरकार ऑटो रिक्शा चालकों को कर्मचारी राज्य बीमा निगम के अस्पतालों में मेडिकल सुविधा देने के लिए एक अप्रैल को अधिसूचना जारी कर देगी। यह स्कीम पायलट आधार पर दिल्ली और हैदराबाद में पहले शुरू होगी। इसके लिए 1 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होगा। दत्तात्रेय ने कहा कि असंगठित क्षेत्रों के अधिक से अधिक कर्मचारियों को सोशल सिक्योरिटी सिस्टम के तहत लाना हमारा लक्ष्य है। वहीं वित्तीय वर्ष 2015-16 में बेरोजगारों एवं लघु मध्यम दर्जे के व्यवसाय चलाने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शुरु की गई थी परन्तु योजना में बैंकों द्वारा ऋण नहीं दिए जाने से लोग सुविधा से वंचित है। योजना का लोगों को लाभ नहीं मिल रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement