Indian TV Samvaad
  1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Google की मोबाइल भुगतान सर्विस ‘TEZ’ सोमवार से होगी शुरू, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली करेंगे लॉन्‍च

Google की मोबाइल भुगतान सर्विस ‘TEZ’ सोमवार से होगी शुरू, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली करेंगे लॉन्‍च

तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Google (गूगल) सोमवार को भारत में अपनी मोबाइल भुगतान सेवा ‘TEZ’ (तेज) शुरू करने जा रही है।

Abhishek Shrivastava [Published on:16 Sep 2017, 7:10 PM IST]
Google की मोबाइल भुगतान सर्विस ‘TEZ’ सोमवार से होगी शुरू, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली करेंगे लॉन्‍च- IndiaTV Paisa
Google की मोबाइल भुगतान सर्विस ‘TEZ’ सोमवार से होगी शुरू, वित्‍त मंत्री अरुण जेटली करेंगे लॉन्‍च

नई दिल्‍ली। तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी Google (गूगल) सोमवार को भारत में अपनी मोबाइल भुगतान सेवा ‘TEZ’ (तेज) शुरू करने जा रही है। गूगल देश में डिजिटल भुगतान श्रेणी में बढ़ती संभावनाओं का फायदा उठाना चाहती है।

वित्‍त मंत्रालय की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार वित्‍त मंत्री अरुण जेटली 18 सितंबर को दिल्ली में इस भुगतान एप की शुरुआत करेंगे। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने जुलाई में कहा था कि गूगल अपनी यूपीआई यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस भुगतान सेवा का परीक्षण पूरा कर चुका है। देश में इसे शुरु करने के लिए उसे भारतीय रिजर्व बैंक की अनुमति का इंतजार है।

गूगल ने भी लोगों को इसके लिए निमंत्रण भेजा है। उल्लेखनीय है कि व्हाट्सएप और फेसबुक भी एनपीसीआई के साथ इस तरह की सुविधा शुरू करने के लिए बातचीत कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी के फैसले और डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देने के बाद एक के बाद एक कई पेमेंट बैंक और डिजिटल पेमेंट सर्विसेज सामने आई हैं और ये सिलसिला लगातार जारी है। Google ने दो साल पहले अमेरिका में अपना पेमेंट एप एंड्रॉयड पे लॉन्च किया था।

Promoted Content
IPL 2018