1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मोदी सरकार के लिए आई अच्‍छी खबर, भारत में रोजगार सृजन पहुंचा सात साल के उच्‍च स्‍तर पर

मोदी सरकार के लिए आई अच्‍छी खबर, भारत में रोजगार सृजन पहुंचा सात साल के उच्‍च स्‍तर पर

देश के सेवा क्षेत्र में अप्रैल महीने में सुधार जारी रहा। कारोबारी गतिविधियां बढ़ने और रोजगार सृजन के सात वर्ष से अधिक समय से उच्च स्तर पर बने रहने के चलते तेजी रही। एक मासिक सर्वेक्षण में यह बात कही गई।

Edited by: India TV Paisa [Updated:04 May 2018, 2:28 PM IST]
pm modi- IndiaTV Paisa

pm modi

नई दिल्ली। देश के सेवा क्षेत्र में अप्रैल महीने में सुधार जारी रहा। कारोबारी गतिविधियां बढ़ने और रोजगार सृजन के सात वर्ष से अधिक समय से उच्च स्तर पर बने रहने के चलते तेजी रही। एक मासिक सर्वेक्षण में यह बात कही गई। 

निक्केई इंडिया सर्विसेज बिजनेस एक्‍टीविटी इंडेक्स अप्रैल माह में 51.4 पर पहुंच गया, जो मार्च में 50.3 पर था। नए कारोबारी ऑर्डरों में वृद्धि और मुद्रास्फीति दबाव कम होने से भी मांग में सुधार देखा गया। यह सेवा क्षेत्र की कंपनियों के उत्पादन में तेजी को दर्शाता है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, तिमाही की शुरुआत में सेवा क्षेत्र में लगातार सुधार जारी है। नए ऑर्डरों में वृद्धि से कारोबारी गतिविधियां तेजी से बढ़ी हैं। रोजगार सृजन मार्च 2011 के बाद से सबसे तेज है, जो मांग स्थितियों में सुधार को दर्शाता है। 

आईएचएस मार्किट की अर्थशास्त्री और रिपोर्ट की लेखिका आशना डोढिया ने कहा कि सेवा क्षेत्र ने अप्रैल तिमाही में सकारात्मक शुरुआत की है। इसी के साथ मांग स्थितियों में सुधार से उत्पादन वृद्धि ने तेजी पकड़ी है। उन्होंने ने कहा कि फरवरी में आई अस्थाई गिरावट के बाद सेवा क्षेत्र में तेजी से सुधार हुआ है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले महीने आए आंकड़े सेवा क्षेत्र में अधिक ऑर्डर मिलने की ओर इशारा करते हैं। अप्रैल के दौरान विनिर्माताओं को मिलने वाले नए ऑडरों में लगातार छठवें महीने तेजी रही। रिपोर्ट के मुताबिक, नए कामकाज की मदद से सेवा क्षेत्र की गतिविधियों को मजबूती मिली है। 

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju