Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. किसान संगठन FAIFA ने की सिगरेट पर अतिरिक्त शुल्क समाप्त करने की मांग

किसान संगठन FAIFA ने की सिगरेट पर अतिरिक्त शुल्क समाप्त करने की मांग

किसान संगठन FAIFA ने माल एवं सेवा कर जीएसटी परिषद की सिगरेट पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की हालिया घोषणा को वापस लेने की मांग की है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: August 03, 2017 16:17 IST
किसान संगठन FAIFA ने की सिगरेट पर अतिरिक्त शुल्क समाप्त करने की मांग- India TV Paisa
किसान संगठन FAIFA ने की सिगरेट पर अतिरिक्त शुल्क समाप्त करने की मांग

नई दिल्ली किसान संगठन फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया फार्मर एसोसिएशंस (FAIFA) ने वस्‍तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की सिगरेट पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की हालिया घोषणा को वापस लेने की मांग की है। संगठन ने इस संबंध में सरकार से समीक्षा करने को कहा है। FAIFA ने कहा है कि किसानों की आय तथा तंबाकू कृषि उत्पादों के भाव में स्थिरता लाने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें :चार साल के निम्‍नतम स्‍तर पर फिसला सर्विसेज PMI, GST के क्रियान्‍वयन का दिखा असर

संगठन के अध्यक्ष जावरे गौड़ा ने कहा कि मुआवजा शुल्क में वृद्धि से आए अतिरिक्त कर बोझ का भारतीय तंबाकू किसानों के जीवनयापन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। जैसा कि पहले भी देखा गया है, करों में वृद्धि से बाजार में अवैध सिगरेट की मात्रा में बढ़ोतरी होती है। संगठन ने कहा कि संशोधित शुल्क के कारण GST लागू होने से पहले की तुलना में करीब 13 प्रतिशत अतिरिक्त करों का दबाव बढ़ा है। यह संगठन आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और गुजरात के नकदी फसल किसानों का प्रतिनिधित्व का दावा करती है।

यह भी पढ़ें :GST में खत्म हो सकते हैं 12% और 18% के टैक्स स्लैब, वित्तमंत्री ने दोनो की जगह एक स्लैब का दिया संकेत

उल्लेखनीय है कि GST परिषद ने 5000 हजार करोड़ रुपए सालाना के पूर्वानुमानित लाभ के लिए जुलाई में सिगरेटों पर शुल्क बढ़ाने की घोषणा की थी। उसने सिगरेटों पर GST की उच्चतम दर 28 प्रतिशत तथा पांच प्रतिशत मूल्य आधारित शुल्क को बरकरार रखा था। हालांकि, स्थिर शुल्क को बढ़ाकर प्रति एक हजार सिगरेट पर 485 से 792 रुपए कर दिया गया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement