1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. मानसून 2017: 3 राज्यों में होगी उम्‍मीद से ज्‍यादा बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

मानसून 2017: 3 राज्यों में होगी उम्‍मीद से ज्‍यादा बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

रेड अलर्ट इन तीन राज्‍यों के लिए मौसम विभाग द्वारा जारी किया गया है। इससे इन राज्‍यों में गर्मी से निजाद तो मिलेगी की साथ ही भारी आफत भी आ सकती है।

Sachin Chaturvedi [Updated:24 Jul 2017, 9:27 AM IST]
मानसून 2017: 3 राज्यों में होगी उम्‍मीद से ज्‍यादा बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट- IndiaTV Paisa
मानसून 2017: 3 राज्यों में होगी उम्‍मीद से ज्‍यादा बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने देश के 3 राज्यों में बहुत भारी से अत्यधिक बारिश होने को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट राजस्थान, गुजरात और पश्चिम बंगाल के लिए जारी किया गया है। गुजरात में पहले से ही बहुत भारी बरसात हो रही है ऐसे में फिर से अत्याधिक बारिश जनजीवन अस्त-व्यस्त कर सकती है। इन राज्यों के अलावा उड़ीसा, झारखंड और  बिहार के लिए नारंगी रंग की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग ने 23 और 24 जुलाई को पूर्वी तथा पश्चिमी राजस्थान, 23 से 25 जुलाई तक सौराष्ट्र और कच्छ के साथ गुजरात क्षेत्र, तथा 23-24 जुलाई को पश्चिम बंगाल के गांगीय क्षेत्रों में बहुत भारी से अत्यधिक बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इन सभी राज्यों में एहतिआत के लिए कदम उठाने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। इनके अलावा 23-25 जुलाई के दौरान झारखंड और उड़ीसा में सावधान रहने के लिए कहा गया है।

अबतक बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से लेकर 22 जुलाई तक देशभर में औसत के मुकाबले 3 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान देशभर में औसतन 376.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 367 मिलीमीटर बारिश होती है। सबसे अधिक बारिश पश्चिम भारत में दर्ज की गई है।
Web Title: मानसून 2017: मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट
Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change