Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. DBT से सरकार ने बचाए 50,000 करोड़ रुपए, 32 करोड़ लोगों को सीधे खाते में मिली सब्सिडी की राशि : शाह

DBT से सरकार ने बचाए 50,000 करोड़ रुपए, 32 करोड़ लोगों को सीधे खाते में मिली सब्सिडी की राशि : शाह

भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) कार्यक्रम के जरिए सरकार ने पिछले तीन साल में 50,000 करोड़ रुपए की बचत की है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: May 28, 2017 13:10 IST
DBT से सरकार ने बचाए 50,000 करोड़ रुपए, 32 करोड़ लोगों को सीधे खाते में मिली सब्सिडी की राशि : शाह- India TV Paisa
DBT से सरकार ने बचाए 50,000 करोड़ रुपए, 32 करोड़ लोगों को सीधे खाते में मिली सब्सिडी की राशि : शाह

नई दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) कार्यक्रम के जरिए सरकार ने पिछले तीन साल में 50,000 करोड़ रुपए की बचत की है। उन्‍होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत 32 करोड़ जरूरतमंद लोगों को सब्सिडी सीधे उनके बैंक खाते में हस्तांतरित की गई। शाह ने कहा कि आधार से संबद्ध DBT योजना से खामियों को दूर करने में मदद मिली। बिचौलियों को समाप्त किया जा सका और छद्म लाभार्थियों को हटाया जा सका। उन्‍होंने कहा कि 32 करोड़ लोगों को सीधे उनके बैंक खाते में सब्सिडी दी गई। इससे सरकार को पिछले तीन साल में 50,000 करोड़ रुपए की बचत हुई। नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए शाह ने कहा कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर संग्रहण में 20 प्रतिशत का जोरदार इजाफा हुआ है। यह स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे उल्लेखनीय वृद्धि है। उन्‍होंने कहा कि आर्थिक मोर्चे पर भाजपा की अगुवाई वाली सरकार का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। हम दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था हैं और महंगाई काफी हद तक काबू में है।

यह भी पढ़ें : Big Relief : अब PF जमा पर नहीं चलेगी कैंची, EPFO ने खारिज किया योगदान घटाने का प्रस्‍ताव

वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान सरकार की प्रमुख उपलब्धियों पर शाह ने कहा कि,

सबसे अधिक यूरिया उत्पादन, सबसे ज्यादा गैस कनेक्शनों का वितरण, रिकॉर्ड कोयला एवं बिजली उत्पादन, सबसे ज्यादा राष्ट्रीय राजमार्ग और सड़कों का निर्माण, वाहन विनिर्माण और सबसे अधिक सॉफ्टवेयर निर्यात और विदेशी मुद्रा भंडार का सबसे उंचा स्तर रहा है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी भाजपा ने साल के दौरान अपना सबसे बड़ा राजनीतिक लाभ हासिल किया। उन्‍होंने कहा कि ब्याज दरों में उल्लेखनीय कमी आई है और 2015-16 में राजकोषीय घाटा 3.9 प्रतिशत पर कायम रहा है। शाह ने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के कार्यकाल में 5.1 प्रतिशत की औद्योगिक वृद्धि और 4 प्रतिशत की कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर हासिल हुई। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) का प्रवाह भी 45 प्रतिशत बढ़ा। कुछ सुस्ती के बाद निर्यात भी बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें : आर्थिक आंकड़े और प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे अगले हफ्ते तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

उन्‍होंने कहा कि इसका नतीजा यह हुआ कि प्रति व्यक्ति आय 10,000 रुपए बढ़कर एक लाख रुपए के आंकड़े को पार कर 1.03 लाख रुपए पर पहुंच गई। वित्तीय बाजारों के बारे में शाह ने कहा कि सेंसेक्स और निफ्टी ने अपना रिकार्ड स्तर छुआ है। वस्तु एवं सेवा कर (GST) के बारे में उन्‍होंने कहा कि हम इस दिशा में आगे बढ़े हैं और इसका क्रियान्वयन जल्द होगा। अन्य प्रमुख पहलों पर शाह ने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे (BPL) परिवारों की दो करोड़ महिलाओं को LPG कनेक्शन दिए गए। 2019 तक हमारा इसे पांच करोड़ पर पहुंचाने का लक्ष्य है।

विद्युतीकरण के बारे में उन्‍होंने कहा कि अंधेरे में डूबे 13,500 गांवों को बिजली पहुंचा दी गई है। लक्ष्य 18,456 गांवों को बिजली देने का है। शाह ने कहा कि बिजली उत्पादन 30 प्रतिशत बढ़ा है और 23 करोड़ एलईडी बल्ब लगाकर सरकार ने बिजली की खपत कम की है। उन्‍होंने बताया कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 7.45 करोड़ उद्यमियों को बैंकों से कर्ज दिया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement