1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दिल्‍ली में डीजल के दाम ने तोड़ा रिकॉर्ड, पेट्रोल और एटीएफ की कीमतों में भी बढ़ोतरी है जारी

दिल्‍ली में डीजल के दाम ने तोड़ा रिकॉर्ड, पेट्रोल और एटीएफ की कीमतों में भी बढ़ोतरी है जारी

क्रूड ऑयल की कीमत बढ़ने का सीधा असर देश में ईंधन की कीमतों पर देखा जा रहा है। देश की राजधानी दिल्‍ली में डीजल की कीमतें रिकॉर्ड हाई लेवल पर पहुंच गई हैं। वहीं, पेट्रोल और एविएशन फ्यूल की कीमतों में भी बढ़ोतरी जारी है।

Written by: Manish Mishra [Updated:02 Jan 2018, 4:29 PM IST]
Diesel Price- IndiaTV Paisa
Diesel Price

नई दिल्‍ली। विश्‍व में क्रूड ऑयल के दाम बढ़ने का सीधा असर देश में ईंधन की कीमतों पर देखा जा रहा है। देश की राजधानी दिल्‍ली में डीजल की कीमतें रिकॉर्ड उच्‍च स्‍तर पर पहुंच गई हैं। वहीं, पेट्रोल और एविएशन फ्यूल की कीमतों में भी बढ़ोतरी जारी है। सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने सोमवार को दिल्‍ली में 59.70 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से डीजल बेचा है। डीजल की यह कीमत अब तक की सबसे अधिक है। दूसरे महानगरों की बात करें तो कोलकाता और चेन्‍नई में डीजल की कीमतें सितंबर 2014 के बाद के उच्‍चतम स्‍तर पर रहीं। वहीं मुंबई में डीजल की कीमतें मार्च 2017 के बाद से सबसे अधिक है।

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्‍नई में डीजल की कीमतें 3 अक्टूबर, 2017 के बाद से अधिकतम हैं, तब केंद्र सरकार ने कंज्यूमर्स को कुछ राहत देने के लिए डीजल और पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी। अक्टूबर में सरकार ने पेट्रोलियम कंपनियों को कुकिंग गैस के दाम में मासिक बढ़ोतरी बंद करने का भी निर्देश दिया था।

यह बढ़ोतरी कुकिंग गैस पर सब्सिडी को समाप्त करने के लिए की जा रही थी। पेट्रोल और डीजल के दाम इंटरनेशनल रेट्स से जुड़े हैं और इनमें रोजाना बदलाव किया जाता है। कुकिंग गैस, एविएशन फ्यूल और अन्य ऑयल प्रॉडक्ट्स की कीमतों में मासिक बदलाव होता है।

नए साल के पहले दिन हवाई कंपनियों को भी झटका लगा। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हवाई ईंधन (ATF) के दाम बढ़ा दिए हैं।  दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में हवाई जहाज में ईंधन भरवाने के लिए पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे लग रहे हैं। हवाई कंपनियां इस लागत की भरपाई के लिए आगे चलकर हवाई किराए में बढ़ोतरी कर सकती हैं।

1 जनवरी से दिल्ली में ATF के दाम 57460 रुपए प्रति 1000 लीटर हो गए हैं जो पहले 57,349 रुपए प्रति 1000 लीटर थे, इसी तरह कोलकाता में आज से इसके दाम 62,083 रुपए, मुंबई में 57,133 रुपए और चेन्नई में 60,640 रुपए लीटर कर दिए गए हैं, पहले कोलकाता में दाम 61,699 रुपए, मुंबई में 56,636 रुपए और चेन्नई में 60258 रुपए प्रति लीटर थे।

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju