Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दिल्‍ली के कनॉट प्‍लेस में ऑफि‍स किराये पर लेना नहीं है आसान, दुनिया का है 10वां सबसे महंगा स्‍थान

दिल्‍ली के कनॉट प्‍लेस में ऑफि‍स किराये पर लेना नहीं है आसान, दुनिया का है 10वां सबसे महंगा स्‍थान

दिल्ली का कनॉट प्‍लेस ऑफि‍स के लिए स्थान किराये पर लेने के लिहाज से दुनिया की दसवीं सबसे महंगी जगह है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: September 16, 2017 15:51 IST
दिल्‍ली के कनॉट प्‍लेस में ऑफि‍स किराये पर लेना नहीं है आसान, दुनिया का है 10वां सबसे महंगा स्‍थान- India TV Paisa
दिल्‍ली के कनॉट प्‍लेस में ऑफि‍स किराये पर लेना नहीं है आसान, दुनिया का है 10वां सबसे महंगा स्‍थान

नई दिल्ली। दिल्ली का  कनॉट प्‍लेस ऑफि‍स के लिए स्थान किराये पर लेने के लिहाज से दुनिया की दसवीं सबसे महंगी जगह है। हालांकि, पिछली बार के मुकाबले उसका यह स्थान एक पायदान नीचे आ गया है। प्रॉपर्टी सलाह देने वाली कंपनी सीबीआरई के अनुसार, 111 डॉलर प्रति वर्गफीट के वार्षिक किराये के साथ दिल्ली का  कनॉट प्‍लेस ऑफिस के लिए विश्‍व की दसवीं सबसे महंगी जगह है। मुंबई का बांद्रा कुर्ला कॉम्पलेक्स इस आधार पर 16वें तथा नरीमन प्वाइंट 30वें स्थान पर है।

सीबीआरई ने बयान जारी कर कहा, दिल्ली का  कनॉट प्‍लेस 111 डॉलर प्रति वर्गफीट के सालाना किराये के साथ ऑफिस के लिए विश्‍व की दसवीं सबसे महंगी जगह के रूप में सामने आई है। इसके पायदान में एक स्थान की गिरावट हुई है। मार्च 2017 में यह नौवें स्थान पर था। सीबीआरई के अध्यक्ष भारत एवं दक्षिण पूर्व एशिया अंशुमन मैगजीन ने कहा कि देश में बेहतर मांग के कारण रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए व्यावसायिक ऑफिस बाजार अब भी आकर्षक बना हुआ है।

स्थिर लीज एवं किराया तथा वैश्विक निवेशकों की जारी दिलचस्पी के कारण भी यह क्षेत्र आकर्षक है। रिपोर्ट के अनुसार, विश्‍व भर में एशियाई बाजारों ने शीर्ष दस स्थानों में दबदबा बनाया है। हांगकांग ने महंगे ऑफिस के मामले में शीर्ष तीन स्थानों में से दो पर कब्जा किया है। हांगकांग सेंट्रल 269 डॉलर प्रति वर्गफीट के सालाना किराये के साथ शीर्ष पर, बीजिंग के फाइनेंस स्ट्रीट ने 174 डॉलर वर्गफीट सालाना किराये के साथ दूसरे तथा हांगकांग के वेस्ट कोलून ने 164 डॉलर प्रति वर्गफीट सालाना किराये के साथ तीसरे स्थान पर कब्जा किया है।

शीर्ष पांच में न्यूयॉर्क का मिडटाउन मैनहट्टन और बीजिंग का सीबीडी भी शामिल है। शीर्ष दस में दिल्ली के कनॉट प्लेस समेत टोक्‍यो का मारुनोची और ओतेमाची तथा शंघाई का पुदोंग भी शामिल है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement