Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दिल्ली के उपभोक्ता को रियायती दर पर नौ वाट के एलईडी बल्ब मिलेंगे

दिल्ली के उपभोक्ता को रियायती दर पर नौ वाट के एलईडी बल्ब मिलेंगे

अमर उजाला योजना के तहत नौ वाट के LED बल्ब 75 रुपए की रियायती दर पर आम और वाणिज्यक उपभोक्ताओं को दिए जाएंगे।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: June 28, 2016 15:54 IST
दिल्ली में रियायती दर पर मिलेंगे नौ वाट के LED बल्ब, हर साल उपभोक्ताओं के बचेंगे 400 रुपए- India TV Paisa
दिल्ली में रियायती दर पर मिलेंगे नौ वाट के LED बल्ब, हर साल उपभोक्ताओं के बचेंगे 400 रुपए

नई दिल्ली। उजाला योजना के तहत नौ वाट के LED बल्ब 75 रुपए की रियायती दर पर आम और वाणिज्यक उपभोक्ताओं को दिए जाएंगे। उर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) ने एक बयान में कहा, दिल्ली के उपभोक्ताओं को अब भारत सरकार की उन्नत ज्योति के तहत सभी के लिए सस्ते एलईडी बल्ब (उजाला) योजना के तहत नौ वाट का LED बल्ब मिलेगा।

बिजली मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला प्रमुख सार्वजनिक उपक्रमों का संयुक्त उद्यम ईईएसएल उजाला योजना का क्रियान्वयन कर रहा है। बयान में कहा गया कि नए बल्बों का वितरण अगले महीने पहले सप्ताह से शुरु होगा। इस योजना के तहत इससे पहले वितरित सात वाट के एलईडी अब बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। लेकिन जिन उपभोक्ताओं को सात वाट के बल्ब में कुछ समस्या का सामना करना पड़ रहा है वे तय केंद्रों से से इसे वापस ले सकते हैं।

EESL डाक विभाग के साथ भी समझौते पर हस्ताक्षर करेगा ताकि उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ सके। तकनीकी तौर पर ये बेहतर बल्ब सालाना 160 से 400 रुपए प्रति बल्ब के आधार पर बचत कर सकते हैं और ये 25,000 घंटे चलते हैं तथा साल भर के अंदर इसकी लागत वसूली हो जाती है। उजाला योजना दिल्ली के 87 सर्किल में लागू होगी।

उजाला योजना में गुजरात में LED बल्ब की कीमत 10 रुपए कम की

गुजरात सरकार ने घोषणा की कि उजाला योजना के तहत नागरिकों को वितरित किए जाने वाले LED बल्ब की कीमत में 10 रुपए कम रखी जाएगी। राज्य के बिजली मंत्री सौरभ पटेल ने कहा कि इस योजना के तहत अभी LED बल्ब की कीमत 80 से 85 रुपए प्रति इकाई है कल से इसकी कीमत 70 से 75 रुपए प्रति इकाई होगी। राज्य में यह योजना पिछले महीने ही शुरु की गई है।

यह भी पढ़ें- Small Worders: कम खर्च में बेहतरीन एंटरटेनमेंट का मजा, ये हैं 12000 रुपए से सस्‍ते LED TV

यह भी पढ़ें- सरकार चालू वित्त वर्ष में खरीदेगी 20 करोड़ एलईडी बल्ब, 75 रुपए से कम कीमत पर उपभोक्‍ताओं को मिलेगी लाइट

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement