1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आयकर अधिकारी विनम्रता के साथ करेंगे करदातों से बात, आयकर विभाग ने दिया ये निर्देश

आयकर अधिकारी विनम्रता के साथ करेंगे करदातों से बात, आयकर विभाग ने दिया ये निर्देश

आयकर अधिकारियों के मनमानी करने की शिकायतें बढ़ने से चिंतित आयकर विभाग ने उनके लिए नए दिशा-निर्देश जारी कर उनसे करदाताओं के साथ विनम्रता से पेश आने के लिए कहा है।

Edited by: India TV Paisa [Updated:18 Apr 2018, 1:46 PM IST]
income tax department- IndiaTV Paisa

income tax department

 

नई दिल्ली। आयकर अधिकारियों के मनमानी करने की शिकायतें बढ़ने से चिंतित आयकर विभाग ने उनके लिए नए दिशा-निर्देश जारी कर उनसे करदाताओं के साथ विनम्रता से पेश आने के लिए कहा है। 

करदाता सेवा निदेशालय (टीपीएस) ने 16 अप्रैल को यह दिशा-निर्देश जारी किए। टीपीएस निदेशालय को कुछ साल पहले करदाता और कर अधिकारियों के बीच बातचीत को आसान बनाने के साथ करदाताओं की शिकायतों के निवारण के लिए बनाया गया था। 

जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) करदाताओं या उनके प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के दौरान अनिवार्य नरम रुख अपनाने वाले क्षेत्र में काम करने वाले अधिकारियों से लगातार प्रभावित होता है। सबसे महत्वपूर्ण है कि कर अधिकारी और अन्य कर्मियों का व्यवहार विनम्र और तिरस्कार से बचने वाला होना चाहिए। 

इस संबंध में टीपीएस निदेशालय की प्रधान महानिदेशक नीना कुमार ने देशभर में विभाग के सभी प्रमुखों को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि टीपीएस और सीबीडीटी को अधिकारियों और कर्मियों के खिलाफ उत्पीड़न, बदसलूकी और मनमानी करने की कई शिकायतें मिली हैं। ऐसी घटनाएं पूरे आयकर विभाग की छवि को नुकसान पहुंचाती हैं। साथ ही उसके एक सेवा उन्मुखी संगठन होने के प्रयासों को भी प्रभावित करती हैं। 

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju