Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इंटरनेशनल सिम कार्ड फेल होने पर ग्राहक को मिलेंगे 5,000 रुपए, TRAI ने किया प्रस्‍ताव

इंटरनेशनल सिम कार्ड फेल होने पर ग्राहक को मिलेंगे 5,000 रुपए, TRAI ने किया प्रस्‍ताव

TRAI ने कहा है कि अगर विदेश यात्रा के दौरान इंटरनेशनल रोमिंग सिम और वैश्विक कॉलिंग कार्ड फेल हुए तो टेलिकॉम कंपनियों को 5,000 रुपए तक का जुर्माना देना होगा।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: June 15, 2017 15:51 IST
इंटरनेशनल सिम कार्ड फेल होने पर ग्राहक को मिलेंगे 5,000 रुपए, TRAI ने किया प्रस्‍ताव- India TV Paisa
इंटरनेशनल सिम कार्ड फेल होने पर ग्राहक को मिलेंगे 5,000 रुपए, TRAI ने किया प्रस्‍ताव

नई दिल्ली। दूरसंचार नियामक TRAI ने कहा है कि अगर विदेश यात्रा के दौरान अंतरराष्ट्रीय रोमिंग सिम और वैश्विक कॉलिंग कार्ड फेल हुए तो टेलिकॉम कंपनियों को जुर्माना देना होगा। जुर्माने की राशि 5,000 रुपए तक तय की गई है। टेलिकॉम कंपनियां से प्राप्‍त यह राशि मुआवजे के तौर पर ग्राहकों को दिया जाएगा। TRAI ने इसे लेकर टेलिकॉम विभाग को एक पत्र भी भेजा है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय सिम कार्ड फेल होने पर कंपनी पर जुर्माना लगाने का सुझाव दिया गया है। TRAI के इस प्रस्ताव का लाभ प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों ही तरह के ग्राहकों को मिलेगा। सुझाव में यह भी कहा गया है कि प्रीपेड ग्राहकों को वह सारा पैसा भी वापस दिया जाना चाहिए, जिसका भुगतान वह पहले ही कर चुका है।

यह भी पढ़ें : पेट्रोल के बाद अब CNG के दाम भी होंगे रोजाना तय, कंपनियां कर रही नई योजना पर तेजी से काम

TRAI ने इसी साल शुरू हुए इंटरनेशनल सिम कार्ड और अंतरारष्ट्रीय कॉलिंग कार्ड कंपनियों से भी इस विषय पर चर्चा की है और विदेश यात्रा के दौरान सेवा काम नहीं करने की स्थिति में ग्राहक को रिफंड दिए जाने की बात कही है। अगर TRAI की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया गया तो विदेश यात्रा के दौरान अंतराष्ट्रीय रोमिंग सिम कार्ड फेल होने की स्थिति में सेवा प्रदाता कंपनी जुर्माना देगी, जिसे मुआवजे के रूप में ग्राहक को दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : GST से पहले रिटेल कंपनियों ने गारमेंट्स पर शुरू की महासेल, मिल रहा है बंपर डिस्काउंट

उल्‍लेखनीय है कि TRAI ने इस प्रस्ताव को टेलिकॉम विभाग को भेजने से पहले एक सर्वे भी कराया था। यह सर्वे एसएमएस के जरिए कराया गया था। इसमें ऐसी सेवाओं का इस्तेमाल करने वाले करीब 50 फीसदी लोगों का यही कहना था कि विदेश यात्रा के दौरान इस तरह की सेवाओं आंशिक तौर पर या पूरी तरह से फेल हो जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement