Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीनी विदेश मंत्रालय ने कही ये बात, CPEC से अपरिवर्तित रहेगा कश्मीर पर चीन-पाकिस्तान का रवैया

चीनी विदेश मंत्रालय ने कही ये बात, CPEC से अपरिवर्तित रहेगा कश्मीर पर चीन-पाकिस्तान का रवैया

चीन ने कहा है कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गालियारा (CPEC) परियोजना से कश्मीर मुद्दे पर उसके और पाकिस्तान के रुख में कोई बदलाव नहीं आएगा।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: November 24, 2017 10:14 IST
चीनी विदेश मंत्रालय ने कही ये बात, CPEC से अपरिवर्तित रहेगा कश्मीर पर चीन-पाकिस्तान का रवैया- India TV Paisa
चीनी विदेश मंत्रालय ने कही ये बात, CPEC से अपरिवर्तित रहेगा कश्मीर पर चीन-पाकिस्तान का रवैया

बीजिंग चीन ने कहा है कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गालियारा (CPEC) परियोजना से कश्मीर मुद्दे पर उसके और पाकिस्तान के रुख में कोई बदलाव नहीं आएगा। भारत में चीन के राजदूत ने हाल ही में भारत की चिंताओं को दूर करने के लिए CPEC परियोजना का नाम बदलने का प्रस्ताव किया था। चीन के विदेश मंत्रालय ने हालांकि इस मुद्दे पर सीधे कुछ नहीं कहा है।

भारत में चीन के राजदूत लुओ झाओहुई ने चीनी मामले के विशेषज्ञों और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों से पिछले सप्ताह बातचीत के दौरान CPEC का नाम बदलने तथा जम्मू-कश्मीर से गुजरने वाली इसी तरह की वैकल्पिक परियोजना शुरू करने का प्रस्ताव दिया था। भारत ने इस परियोजना पर आपत्तियां व्यक्त की थीं क्योंकि यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से गुजरती है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने लुओ की टिप्पणी के बाबत सवाल पूछे जाने पर कहा कि,

CPEC सभी क्षेत्रों में दीर्घकालिक विकास पर केंद्रित आपसी तालमेल की रूपरेखा है। यह परियोजना न केवल चीन और पाकिस्तान के हितों में है बल्कि क्षेत्रीय स्थिरता और विकास को बढ़ाने में भी सहायक है।

उसने कहा कि चीन का CPEC पर मानना है कि यह एक आर्थिक मुहिम है और इसका क्षेत्रीय स्वायत्तता के विवादों से कोई लेना-देना नहीं है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement