Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. CNG के महंगा होने की आशंका बढ़ी, प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ाएगी सरकार

CNG के महंगा होने की आशंका बढ़ी, प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ाएगी सरकार

सूत्रों ने बताया कि घरेलू क्षेत्रों से उत्पादित होने वाली अधिकतर प्राकृतिक गैस का दाम एक अप्रैल से बढाकर 3.06 डालर प्रति mbtu (प्रति यूनिट) किया जाएगा जो कि इस समय 2.89 डालर है

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 22, 2018 19:47 IST
CNG price- India TV Paisa
CNG price can rise as government to rise LPG price

नई दिल्ली। सरकार घरेलू प्राकृतिक गैस के दाम अगले सप्ताह बढ़ाकर इसके दो साल के उच्च स्तर पर कर सकती है। सरकार के इस कदम से CNG महंगी होगी वहीं बिजली व यूरिया उत्पादन की लागत भी बढ़ जाएगी। जानकार सूत्रों ने बताया कि घरेलू क्षेत्रों से उत्पादित होने वाली अधिकतर प्राकृतिक गैस का दाम एक अप्रैल से बढाकर 3.06 डालर प्रति mbtu (प्रति यूनिट) किया जाएगा जो कि इस समय 2.89 डालर है।

अमेरिका, रूस व कनाडा जैसे गैस अधिशेष देशों के औसत मूल्य के आधार प्राकृतिक गैस के दाम हर छह महीने तय होते हैं। भारत अपनी आधी गैस आयात करता है जिसकी लागत उसकी घरेलू दर से दोगुने से भी अधिक है। सूत्रों ने कहा कि 3.06 डालर प्रति mbtu की दर एक अप्रैल से छह महीने के लिए लागू होगी। यह दर अप्रैल सितंबर 2016 के बाद की उच्चतम होगी जबकि घरेलू उत्पादों को इसी दर से भुगतान किया गया था।

घरेलू उत्पादित प्राकृतिक गैस के दाम बढ़ने से जहां ONGC व रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी उत्पादक कंपनियों की आय बढ़ेगी वहीं इससे CNG के दाम बढ़ सकते हैं जिसमें प्राकृतिक गैस का इस्तेमाल कच्चे माल के रूप में किया जाता है। इससे यूरिया व बिजली उत्पादन की लागत भी बढ़ेगी। इससे पहले सरकार ने अक्तूबर 2017 से मार्च 2018 के लिए गैस कीमत को बढ़ाकर 2.89 डालर प्रति mbtu किया था। यह दर पूर्व छह महीने के लिए 2.48 डालर थी। इसी तरह आलोच्य अवधि की वृद्धि बीते तीन साल में पहली बढ़ोतरी रही।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement