1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सिटी इंडिया ने अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड से बिटकॉइन खरीदने पर लगाई रोक, आरबीआई द्वारा चिंता जताने के बाद उठाया कदम

सिटी इंडिया ने अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड से बिटकॉइन खरीदने पर लगाई रोक, आरबीआई द्वारा चिंता जताने के बाद उठाया कदम

Edited by: Abhishek Shrivastava [Updated:13 Feb 2018, 5:40 PM IST]
bitcoin - IndiaTV Paisa
bitcoin

नई दिल्‍ली। सिटी इंडिया ने रिजर्व बैंक द्वारा चिंता व्यक्त किए जाने के बाद आभासी मुद्रा बिटकॉइन को खरीदने के लिए अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है। सिटी इंडिया ने अपने ग्राहकों को भेजे संदेश में कहा है कि बैंक ने क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने अथवा उसमें व्यापार करने के लिए अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। 

बैंक के संदेश में कहा गया है कि सिटी इंडिया ने तय किया है कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्‍टोकरेंसी को खरीदने अथवा उनमें कारोबार करने के लिए अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड के इस्तेमाल की अनुमति नहीं देगा।  

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट भाषण में कहा है कि सरकार आभासी मुद्रा को वैध नहीं मानती है। भुगतान प्रणाली अथवा अवैध गतिविधयों में इस तरह की मुद्रा के इस्तेमाल को समाप्त करने के लिए सरकार हर संभव उपाय करेगी। 

बैंक ने कहा कि उसका यह निर्णय वैश्विक और स्थानीय दोनों स्तर पर चिंता उठने के बाद लिया गया है। रिजर्व बैंक ने भी इस तरह की क्रिप्टाकरेंसी (आभासी मुद्रा) को लेकर जनता को आगाह किया है। रिजर्व बैंक ने आभासी मुद्रा के इस्तेमाल से वित्तीय, कानूनी, ग्राहक सुरक्षा और दूसरे जोखिमों को लेकर सतर्क किया है। 

Promoted Content
auto-expo