Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पाकिस्तान में पेट्रोकेमिकल परिसर विकसित करने के लिए चीन करेगा चार अरब डॉलर का निवेश

पाकिस्तान में पेट्रोकेमिकल परिसर विकसित करने के लिए चीन करेगा चार अरब डॉलर का निवेश

पाकिस्तान के दक्षिण स्थित बंदरगाह शहर कराची में चीन चार अरब डॉलर की लागत से एक पेट्रोकेमिकल परिसर तैयार करने की योजना बना रहा है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: August 17, 2017 16:19 IST
पाकिस्तान में पेट्रोकेमिकल परिसर विकसित करने के लिए चीन करेगा चार अरब डॉलर का निवेश- India TV Paisa
पाकिस्तान में पेट्रोकेमिकल परिसर विकसित करने के लिए चीन करेगा चार अरब डॉलर का निवेश

कराची। पाकिस्तान के दक्षिण स्थित बंदरगाह शहर कराची में चीन चार अरब डॉलर की लागत से एक पेट्रोकेमिकल परिसर तैयार करने की योजना बना रहा है। इस पेट्रोकेमिकल परिसर में एक करोड़ टन सालाना शोधन क्षमता की रिफाइनरी बनाने की भी योजना है। फेडरेशन आफ पाकिस्तान चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष जुबैर एम तुफेल ने चीन के पाकिस्तान की यात्रा पर आए एक प्रतिनिधमंडल के साथ बैठक के बाद यह जानकारी दी। चीन के तियानचेन इंजीनियरिंग कार्पोरेशन टीसीसी के निदेशक ली-जियाल के नेतृत्व में यहां पहुंचे प्रतिनिधिमंडल की फेडरेशन मुख्यालय में कल बैठक हुई थी।

यह भी पढ़ें : टेलीकॉम सेक्‍टर में पैदा होंगे अगले साल 30 लाख नए जॉब, एसोचैम-केपीएमजी ने किया खुलासा

समाचार पत्र डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, ली-जियाल और तुफैल के बीच द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने के लिए निवेश मिशनों की आवाजाही के लिये सैद्धांतिक सहमति बनी है। रिपोर्ट में कहा गया है कराची में पेट्रोकेमिकल परिसर के साथ एक रिफाइनरी स्थापित किए जाने का प्रस्ताव भी आगे बढ़ रहा है। इसके लिए 500 से 1,000 एकड़ भूमि के लिए प्रस्ताव सिंध और ब्लूचिस्तान की प्रांतीय सरकारों को सौंपा गया है।

यह भी पढ़ें : एचडीएफसी बैंक ने भी घटाई बचत खाते की ब्याज दर, 50 लाख रुपए तक के जमा पर मिलेगा 3.5 फीसदी ब्‍याज

इस समूची परियोजना की अनुमानित लागत करीब चार अरब डॉलर होगी। इस समूचे परिसर में कई गोदियां होंगी, एक करोड़ टन क्षमता की रिफाइनरी तथा नाफ्था और इससे संबंधित रसायनों के प्रसंस्करण की सुविधाएं भी स्थापित की जाएंगी।

तुफैल ने कहा कि वर्तमान में हम पश्चीमी देशों से दो अरब डॉलर के विभिन्न रसायनों का आयात कर रहे हैं। इस परियोजना के तैयार होनपे से पाकिस्तान का व्यापार घाटा कम करने में मदद मिलेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement