1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पहली तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि दर रही 6.8 प्रतिशत, जो है अनुमान से बेहतर

पहली तिमाही में चीन की आर्थिक वृद्धि दर रही 6.8 प्रतिशत, जो है अनुमान से बेहतर

चीन की आर्थिक वृद्धि दर पहली तिमाही में 6.8 प्रतिशत रही है, जो विश्लेषकों के 6.7 प्रतिशत के अनुमान से बेहतर है। मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह बात सामने आई है।

Edited by: India TV Paisa [Updated:17 Apr 2018, 4:44 PM IST]
china growth- IndiaTV Paisa

china growth

 

बीजिंग। चीन की आर्थिक वृद्धि दर पहली तिमाही में 6.8 प्रतिशत रही है, जो विश्लेषकों के 6.7 प्रतिशत के अनुमान से बेहतर है। मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों में यह बात सामने आई है। 

यह चीन के लिए एक राहत भरी खबर है, क्योंकि इसने चीन को अमेरिका के साथ व्यापार संबंधी तनाव और प्रदूषण एवं वित्तीय जोखिम की चिंताओं से उबारने का काम किया है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत के अनुमान से बेहतर रही है और यह चौथी तिमाही के प्रदर्शन के बराबर ही है। 

राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के प्रवक्ता जिंग झिहांग ने कहा कि राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था का रुख स्थिर रहा है, जो बेहतर विकास को दर्शाता है। आर्थिक प्रदर्शन लगातार सुधर रहा है और यह अर्थव्यवस्था को अच्छी शुरुआत देगा।  

चीन की सतत वृद्धि दिखाती है कि उसकी अर्थव्यवस्था अभी भी लचीली बनी हुई है और यह चीनी सरकार के सर्दियों के महीनों में प्रदूषण रोकने की कड़ी कार्रवाई किए जाने के बावजूद है। सरकार ने प्रदूषण रोकने के लिए इस्पात कारखानों, मिलों और अन्य कारखानों इत्यादि के उत्पादन को बहुत हद तक कम किया था। इसके अलावा अमेरिका के साथ संभावित व्यापार युद्ध ने भी हाल के दिनों में बाजार को काफी प्रभावित किया था। 

Promoted Content
IPL 2018