Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग को लगा बड़ा झटका, चीन ने लगाया व्हाट्सएप पर पूरी तरह से प्रतिबंध

फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग को लगा बड़ा झटका, चीन ने लगाया व्हाट्सएप पर पूरी तरह से प्रतिबंध

चीन ने अपने यहां व्हाट्सएप पर पहले वीडियो, वॉइस चैट और इमेज को प्रतिबंध करने के बाद अब इस लोकप्रिय सर्विस को पूरी तरह से प्रतिबंध कर दिया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: September 26, 2017 14:22 IST
फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग को लगा बड़ा झटका, चीन ने लगाया व्हाट्सएप पर पूरी तरह से प्रतिबंध- India TV Paisa
फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग को लगा बड़ा झटका, चीन ने लगाया व्हाट्सएप पर पूरी तरह से प्रतिबंध

सैन फ्रांसिस्को/बीजिंग। चीन ने अपने यहां इंस्‍टैंट मैसेजिंग सर्विस व्‍हाट्सएप पर पहले वीडियो, वॉइस चैट और इमेज को प्रतिबंध करने के बाद अब फेसबुक की मालिकाना हक वाली इस लोकप्रिय मोबाइल मैसेजिंग सर्विस को पूरी तरह से प्रतिबंध कर दिया है। सीएनएन के मुताबिक, ओपन ऑब्जर्वेटरी ऑफ नेटवर्क इंटरफेरेंस (ओओएनआई) के मुताबिक चीन के इंटरनेट सेवा प्रदाताओं ने 23 सितंबर से व्हाट्सप की सेवा बंद करनी शुरू कर दी थी।

पिछले कुछ महीनों से चीन में व्हाट्सएप सेवा में कुछ बाधाएं भी आ रही थीं। हालांकि, व्हाट्सएप ने इस घटना पर किसी तरह का कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया। चीन में पहले ही फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और गूगल जैसी सेवाएं प्रतिबंधित हैं। हालांकि, कुछ लोग वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) के जरिये इन सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं।

वरिष्ठ अंतरराष्‍ट्रीय रक्षा अनुसंधान विश्लेषक टिमोथी हीथ के मुताबिक, चीन की सरकार को यह पसंद नहीं है कि व्हाट्सएप में मजबूत एनक्रिप्‍शन का इस्तेमाल होता है। हीथ ने सीएनएन को बताया कि चीन की सरकार इंटरनेट संचार पर निगरानी रखना चाहती है और इसलिए वह लोगों को उस तरह की टेक्‍नोलॉजी मुहैया करा रही है, जिस पर सरकार आसानी से नजर रख सकती है।

चीन ने 2009 में फेसबुक पर प्रतिबंध लगाया था। इसके बाद 2014 में फोटो शेयरिंग एप इंस्‍टाग्राम को भी प्रतिबंधित कर दिया गया। फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जुकरबर्ग ने कई चीनी राजनीतिज्ञों के साथ बैठक की थी, कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी के प्रोपेगंडा का अध्‍ययन किया था, इसके बावजूद चीन ने यह कदम उठाया है। उच्‍च संभावना वाले चीनी ऑनलाइन मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए फेसबुक ने हाल ही में एक नया एप लॉन्‍च किया है, जो इसके नाम से नहीं है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement