Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI से जुड़े खाताधारकों के लिए आई बुरी खबर, 1 जनवरी से नहीं चलेंगे इन बैंकों के चेकबुक और IFSC कोड

SBI से जुड़े खाताधारकों के लिए आई बुरी खबर, 1 जनवरी से नहीं चलेंगे इन बैंकों के चेकबुक और IFSC कोड

यह खबर उन 6 बैंकों के खाता धारकों के लिए महत्‍वपूर्ण है जिनका विलय भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) में 2017 में हो चुका है। जिन लोगों के पास ऐसे बैंकों के चेकबुक हैं उन्‍हें 3 दिनों के भीतर बदलवा लेना चाहिए।

Manish Mishra Written by: Manish Mishra
Updated on: December 27, 2017 20:44 IST
Cheque Book- India TV Paisa
Cheque Book

नई दिल्ली। यह खबर उन 6 बैंकों के खाता धारकों के लिए महत्‍वपूर्ण है जिनका विलय भारतीय स्‍टेट बैंक (SBI) में 2017 में हो चुका है। जिन लोगों के पास ऐसे बैंकों के चेकबुक हैं उन्‍हें 3 दिनों के भीतर बदलवा लेना चाहिए। आपको बता दें कि इन बैंकों की पुरानी चेकबुक और IFSC कोड 31 दिसंबर के बाद से मान्‍य नहीं रह जाएंगे। पहली अप्रैल 2017 से SBI में स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर (SBBJ), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (SBH), स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (SBM), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (SBP), स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (SBT) और भारतीय महिला बैंक का विलय हो चुका है।

पहली जनवरी से SBI के सहयोगी बैंकों के पुराने चेक अमान्य हो जाएंगे। यानी वैसे बैंक जिनका विलय SBI में हो चुका है उसकी चेकबुक अब किसी काम की नहीं रहेगी। SBI के आदेश के अनुसार, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर और जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद और भारतीय महिला बैंक के खाताधारकों को नई चेक बुक के लिए आवेदन करना होगा

नए चेकबुक के लिए आप SBI की शाखा, SBI ATM या मोबाइल ऐप पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। SBI ने बड़े शहरों की कुछ ब्रांचों के नाम, ब्रांच कोड और आइएफएससी कोड भी बदल दिए हैं। इसलिए कहीं भी IFSC कोर्ड की जानकारी देने से पहले एक बार अपने बैंक का IFSC कोर्ड फिर से जांच लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement