1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट बदल रहे थे खादी ग्रामोद्योग के कर्मचारी, CBI ने कसा शिकंजा

पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट बदल रहे थे खादी ग्रामोद्योग के कर्मचारी, CBI ने कसा शिकंजा

CBI ने नोटंबदी के बाद कालाधन को बदलने में कुछ अधिकारियों की कथित रूप से मदद करने के मामले में खादी ग्रामोद्योग के 2 कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Manish Mishra [Updated:12 Jul 2017, 11:38 AM IST]
पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट बदल रहे थे खादी ग्रामोद्योग के कर्मचारी, CBI ने कसा शिकंजा- IndiaTV Paisa
पुराने 500 और 1000 रुपए के नोट बदल रहे थे खादी ग्रामोद्योग के कर्मचारी, CBI ने कसा शिकंजा

नई दिल्ली केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने नोटंबदी के बाद 17 लाख रुपए कालाधन को बदलने में कुछ अधिकारियों की कथित रूप से मदद करने के मामले में खादी ग्रामोद्योग भवन के दो कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। CBI ने आरोप लगाया कि आरोपियों ने 9 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच चलन से हटाए गए 17.07 लाख रुपए खादी ग्रमोद्योग के स्टेट बैंक आफ बीकानेर एंड जयपुर के बैंक खाते में जमा किए। यह सरकार के निर्देश के खिलाफ था।

यह भी पढ़ें : WhatsApp से बातचीत के साथ-साथ अब आप कर सकेंगे पैसे भी ट्रांसफर, UPI पेमेंट के लिए NPCI ने दी मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 500 और 1000 रुपए के नोट को चलन से हटाने की घोषणा के एक दिन बाद खादी ग्रामोद्योग भवन के प्रबंधक ने 9 नवंबर को एक आदेश जारी कर अपने कनाट प्लेस स्थित स्‍टोर में चलन से हटाए गए नोट स्वीकार करने पर प्रतिबंध लगा दिया था। CBI की प्राथमिकी के अनुसार हालांकि, यह पाया गया कि प्रमुख खजांची संजीव मलिक और प्रदीप कुमार यादव ने नियमों का उल्लंघन करते हुये बिक्री करने वाले कैशियर से प्राप्त नए नोटों से पुराने नोटों को बदला। मलिक और यादव ने आपस में साजिश कर नए जारी नोट अपने पास रखते जिसका उन्होंने भ्रष्ट और अवैध तरीके अपनाकर लाभ प्राप्त किया।

Web Title: 500, 1000 के नोट बदलने वाले खादी कर्मचारियों पर CBI का शिकंजा
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018