1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार को मिला मप्र की खदान में 60,000 करोड़ रुपए का हीरा भंडार, जल्द होगी इसकी नीलामी

सरकार को मिला मप्र की खदान में 60,000 करोड़ रुपए का हीरा भंडार, जल्द होगी इसकी नीलामी

मध्यप्रदेश सरकार छतरपुर जिले की बंदर हीरा खदान को अगले एक-दो महीने में नीलाम करने की तैयारी कर रही है। इस खदान में 60,000 करोड़ रुपए मूल्य का हीरा भंडार होने का अनुमान है।

Edited by: India TV Paisa [Updated:13 Jul 2018, 8:39 PM IST]
diamond block- IndiaTV Paisa

diamond block

Photo:DIAMOND BLOCK

इंदौर। मध्यप्रदेश सरकार छतरपुर जिले की बंदर हीरा खदान को अगले एक-दो महीने में नीलाम करने की तैयारी कर रही है। इस खदान में 60,000 करोड़ रुपए मूल्य का हीरा भंडार होने का अनुमान है। 

प्रदेश के खनिज मंत्री राजेंद्र शुक्ल ने यहां चौथे राष्ट्रीय खान और खनिज सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं को बताया कि हम अगले एक-दो महीने में बंदर हीरा खदान की नीलामी करेंगे। इस सिलसिले में औपचारिताएं पूरी की जा रही हैं। रियो टिंटो के बंदर हीरा खदान परियोजना से पिछले साल बाहर निकलने के बारे में पूछे जाने पर शुक्ल ने कहा कि खनन क्षेत्र की वैश्विक दिग्गज कंपनी ने यह परियोजना अपने आंतरिक कारणों से खुद छोड़ी थी। 

उन्होंने बताया कि खोज अभियान से बंदर खदान में करीब 60,000 करोड़ रुपए के हीरे दबे होने का पता चला है। इस खदान से बहुमूल्य रत्नों के खनन में कई कंपनियों ने रुचि दिखाई है। मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार बंदर हीरा खदान के साथ अन्य खनिजों के 12 अन्य ब्लॉकों को भी नीलाम करने की योजना पर आगे बढ़ रही है। 

उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश सरकार ने रेत उत्खनन की नई नीति को मंजूरी दे दी है। इस नीति के तहत रेत उत्खनन पर केंद्र सरकार की बनाई गई मसौदा नीति के कुछ प्रावधानों को भी अपनाया गया है। ये प्रावधान रेत के अवैध उत्खनन और इस गौण खनिज के गैर कानूनी परिवहन पर रोक लगाने से जुड़े हैं।

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju