Tuesday, March 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. BSNL लगाने जा रही है एक लाख वाई-फाई स्पॉट, शहर ही नहीं अब गांवों में भी मिलेगा हाई-स्‍पीड इंटरनेट

BSNL लगाने जा रही है एक लाख वाई-फाई स्पॉट, शहर ही नहीं अब गांवों में भी मिलेगा हाई-स्‍पीड इंटरनेट

सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) मार्च 2019 तक देश भर में एक लाख वाई-फाई स्पॉट स्थापित करने जा रही है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: August 30, 2017 8:32 IST
BSNL लगाने जा रही है एक लाख वाई-फाई स्पॉट, शहर ही नहीं अब गांवों में भी मिलेगा हाई-स्‍पीड इंटरनेट- India TV Paisa
BSNL लगाने जा रही है एक लाख वाई-फाई स्पॉट, शहर ही नहीं अब गांवों में भी मिलेगा हाई-स्‍पीड इंटरनेट

नई दिल्ली सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) मार्च 2019 तक देश भर में एक लाख वाई-फाई स्पॉट स्थापित करने जा रही है। BSNL के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारी मार्च 2019 तक देश भर में एक लाख वाई-फाई स्पॉट स्थापित करने की योजना है। इसमें से 25,000 वाई-फाई स्पॉट ग्रामीण इलाकों में होंगे। उन्होंने कहा कि सार्वभौम सेवा दायित्व कोष (USOF) ग्रामीण इलाकों में वाई-फाई हॉटस्पॉट के लिए वित्‍तीय मदद उपलब्ध करवाएगा।

यह भी पढ़ें : सरकार का नहीं है 1,000 का नोट फि‍र से लाने का इरादा, वित्‍त मंत्रालय ने किया ऐसी योजना से इनकार

उन्होंने कहा कि कंपनी 70,000 वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित करने में लगभग 1800 करोड़ रुपए का निवेश करेगी और USOF 900 करोड़ रुपए का कोष देगा। इसमें 25000 हॉटस्पॉट के तीन साल के लिए परिचालन व रख-रखाव की लागत शामिल है। श्रीवास्तव ने कहा, राजस्व भागीदारी मॉडल में BSNL को पूंजी में निवेश की जरूरत नहीं है। वहां हम केवल बैंडविड्थ उपलब्ध करवाएंगे।

श्रीवास्‍तव ने इस अवसर पर कंपनी का GST एप्लीकेशन पेश किया। रिटर्न फाइल करने के साथ GST से जुड़ी अन्य सेवाओं के लिए इस वेब आधारित ऐप का इस्तेमाल स्मार्टफोन, टेबलेट और कंप्यूटर के जरिए भी किया जा सकेगा। कंपनी जल्द ही इसका मोबाइल ऐप भी पेश करेगी।

यह भी पढ़ें : भारी बारिश का रेड अलर्ट, शुक्रवार को दिल्ली में भी तेज बरसात की चेतावनी

BSNL के महाप्रबंधक (वित्‍त) वाई एन सिंह ने बताया कि यह एक प्रीपेड सेवा है। इस एप्लीकेशन का मोबाइल वर्जन या मोबाइल ऐप भी बना रही है जो कि महीने भर में आने की संभावना है। कंपनी यह ऐप अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी व कुछ क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध करवाएगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement