Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आपके बैंक खाते से गायब हुआ पैसा 10 दिन में होगा वापस, सरकारी बैंक में है खाता तो मिलेंगे और भी कई फायदे

आपके बैंक खाते से गायब हुआ पैसा 10 दिन में होगा वापस, सरकारी बैंक में है खाता तो मिलेंगे और भी कई फायदे

सरकार का मकसद है कि देश के हर गावं के 5 किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग सेवा उपलब्ध हो और इसी मकसद की पूर्ति कि लिए बैंकों में पूंजी डाली जा रही है

Manoj Kumar Reported by: Manoj Kumar @kumarman145
Updated on: January 25, 2018 16:43 IST
Bank recapitalization- India TV Paisa
Benefits of PSU Bank recapitalization, आपको मिलेंगे इतने सारे फायदे

नई दिल्ली। सरकारी बैंकों में केंद्र सरकार जो पैसा डाल रही है उसका फायदा बैंकों के साथ आम जनता को भी मिलेगा। गुरुवार को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बैंक रीकैपिटलाइजेशन से आम जनता को होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दी। वित्त मंत्रालय ने बताया कि बैंकों में पूंजी डालने का मकसद बैंकिंक व्यवस्था को मजबूत करना तो है ही साथ में देश की जनता को इसका फायदा पहुंचाना भी है।

10 दिन में वापस होगा सेंधमारी का पैसा

वित्त मंत्रालय के मुताबिक सरकारी बैंक के खाते से बिना खाताधारक की जानकारी के किसी भी तरह की इलेक्ट्रोनिक ट्रांजेक्शन के जरिए अगर पैसा कटता है तो वह पैसा अब 10 दिन में वापस हो जाएगा।

5 किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग सेवा

वित्त मंत्रालय के मुताबिक सरकार का मकसद है कि देश के हर गावं के 5 किलोमीटर के दायरे में बैंकिंग सेवा उपलब्ध हो और इसी मकसद की पूर्ति कि लिए बैंकों में पूंजी डाली जा रही है।

मोबाइल ATM और मोबाइल एप

वित्त मंत्रालय के मुताबिक सरकारी बैंकों में पूंजी डालने से देशभर में बैंकिंग व्यवस्था में मजबूती मिलेगी। सरकार का मकसद है कि देश के जिन जिलों में ATM की सेवा ज्यादा नहीं हो वहां बैंक मोबाइल ATM की सुविदा दें साथ में बैंकिंग आउटलेट की जानकारी मुहैया कराने के लिए मोबाइल एप विकसित करें।

छोटे उद्योगों को आसानी से कर्ज

वित्त मंत्रालय के मुताबिक सरकारी बैंकों में पूंजी डाली जाने से बैंकों को कर्ज देने में आसानी होगी। खासकर छोटे और मझोले उद्योग (MSME) आसानी से और ज्यादा तेजी से कर्ज उपलब्ध हो सकेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement