1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दवा एवं स्वास्थ्य सेवा कंपनियां देती हैं सबसे ज्यादा वेतन, अधिक सैलरी देने वाले शहरों में बेंगलुरु है अव्वल

दवा एवं स्वास्थ्य सेवा कंपनियां देती हैं सबसे ज्यादा वेतन, अधिक सैलरी देने वाले शहरों में बेंगलुरु है अव्वल

देश में दवा और स्वास्थ्य सेवा कंपनियां अन्य क्षेत्रों के मुकाबले सबसे ज्यादा वेतन देती हैं। यह खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है। इसी रिपोर्ट के मुताबिक देश में सबसे अधिक वेतन देने वाले प्रमुख शहरों में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु अव्वल है।

Edited by: Abhishek Shrivastava [Updated:16 Apr 2018, 5:42 PM IST]
highest paying industry- IndiaTV Paisa

highest paying industry

 

नई दिल्‍ली। अगर आप यह मानते हैं कि आईटी सेक्‍टर में सबसे ज्‍यादा वेतन मिलता है तो शायद आप गलत हो सकते हैं। देश में दवा और स्वास्थ्य सेवा कंपनियां अन्य क्षेत्रों के मुकाबले सबसे ज्यादा वेतन देती हैं। यह खुलासा एक रिपोर्ट में हुआ है। इसी रिपोर्ट के मुताबिक देश में सबसे अधिक वेतन देने वाले प्रमुख शहरों में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु अव्वल है। यहां पेशेवरों का औसत वेतन पैकेज 10.8 लाख रुपए सालाना है।  

रैंडस्टैड इंडिया के शोध एवं विश्लेषण विभाग रैंडस्टैड इनसाइट्स के अनुसार, बेंगलुरु में सभी स्तरों और कार्यों पर पेशेवरों का वार्षिक वेतन पैकेज औसतन 10.8 लाख रुपए है। इस सूची में बेंगलुरु के बाद पुणे (10.3 लाख रुपए) का स्थान है और इसके बाद एनसीआर और मुंबई का नंबर आता है। यहां पेशेवरों को औसत वेतन पैकेज क्रमश: 9.9 लाख और 9.2 लाख रुपए सालाना है। इसके बाद चेन्नई (8 लाख रुपए), हैदराबाद (7.9 लाख रुपए) और कोलकाता (7.2 लाख रुपए) का स्‍थान है।  

जहां तक बेहतर वेतन पैकेज देने वाले औद्योगिक क्षेत्रों की बात है तो इस मामले में दवा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र सबसे आगे है। इस क्षेत्र में सभी स्तरों और कामकाजी क्षेत्र में औसतन 9.6 लाख रुपए का वेतन पैकेज दिया जाता है। देश में जीएसटी व्यवस्था लागू होने के बाद इससे जुड़े कार्यान्वयन और अनुपालन विशेषज्ञों की मांग में तेजी आई है। इस क्षेत्र के पेशेवरों का औसत वेतन 9.4 लाख रुपए सालाना तक पहुंच गया है। यह दूसरा सबसे अधिक वेतन देने वाला क्षेत्र है। 

देश में अधिक वेतन देने वाले क्षेत्रों में तीसरा स्थान एफएमसीजी यानी रोजमर्रा उपभोग से जुड़ी वस्तुओं का है, जहां औसत वेतन 9.2 लाख रुपए सालाना है। इसके बाद सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र (9.1 लाख रुपए) और बुनियादी ढांचा, रियल एस्टेट एवं निर्माण क्षेत्र (9 लाख रुपए) का स्थान आता है। रैंडस्टैड इनसाइट्स सैलरी ट्रेंड्स की इस अध्ययन रिपोर्ट 2018 में 15 विभिन्न प्रकार के कार्यों और 20 उद्योग क्षेत्रों की 1,00,000 नौकरियां का विश्लेषण किया गया है। 

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju