1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नोएडा और ग्रेटर नोएडा आएंगे और करीब, अक्‍टूबर से होगी 30 किमी. लंबी एक्‍वा लाइन की शुरुआत

नोएडा और ग्रेटर नोएडा आएंगे और करीब, अक्‍टूबर से होगी 30 किमी. लंबी एक्‍वा लाइन की शुरुआत Read In English

दिल्‍ली से सटे ट्विन सिटी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच दूरी अब और कम होने वाली है। अक्‍टूबर से नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रेल (एनएमआरसी) की शुरुआत होने जा रही है।

Written by: India TV Paisa [Updated:11 Aug 2018, 11:22 AM IST]
Aqua metro- IndiaTV Paisa

Aqua metro

Photo:NMRC

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली से सटे ट्विन सिटी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच दूरी अब और कम होने वाली है। अक्‍टूबर से नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रेल (एनएमआरसी) की शुरुआत होने जा रही है। 29.7 किमी. लंबी एनएमआरसी में 21 स्‍टेशन बनाए गए हैं। एनएमआरसी के एमडी आलोक टंडन के मुताबिक अगले हफ्ते से मेट्रो का ट्रायल शुरू कर दिया जाएगा। वे सेक्टर-29 स्थित अपने कार्यालय में एनएमआरसी की प्रगति रिपोर्ट पेश कर रहे थे। उन्‍होंने बताया कि हमारी तरफ से सितंबर में सारे काम पूरे हो जाएंगे। अक्टूबर में सीएमआरएस की एनओसी के बाद मेट्रो का संचालन शुरू करने की तैयारी है।

आलोक टंडन के मुताबिक एक्वा लाइन पर मेट्रो का संचालन सिटी सेंटर से सेक्टर-62 के बीच निर्माणाधीन ब्लू लाइन मेट्रो से एक-दो महीना पहले पूरा हो जाएगा। सेक्टर-71 मेट्रो स्टेशन से सेक्टर-52 स्टेशन को जोड़ने के लिए स्काईवॉक बनाने की फिलहाल प्लानिंग नहीं है। उन्होंने बताया कि अक्टूबर में सीएमआरएस से एनओसी मिलते ही मेट्रो के संचालन की तारीख तय हो जाएगी। शुरू में एक साल तक डीएमआरसी इसका संचालन करेगी। इसके लिए शुक्रवार को एमओयू भी हो गया है।  एनएसईजेड के एरिया में मेट्रो में सीधी एंट्री करने के लिए फुटओवर ब्रिज बनाने का तैयारी है।

ये स्‍टेशन होंगे मेट्रो स्‍टेशन​

29.8 किमी लंबी एक्‍वा लाइन मेट्रो में 21 स्‍टेशन होंगे। मेट्रो की शुरुआत नोएडा के सेटर 52 से होगी। इसके बाद स्‍टेशनों में नोएडा सेक्‍टर 51, सेक्‍टर 50, 78, 81, दादरी रोड, सेक्‍टर 83, 137, 142,143,144, 147, 153, 149, नॉलेज पार्क 2, नॉलेज पार्क 1, परी चौक, अल्‍फा 1, अल्‍फा 2, डेल्‍टा 1 और डिपो स्‍टेशन होगा।

ये हैं एक्वा लाइन की खूबियां

एक्‍वा मेट्रो के रूट में 21 स्‍टेशन हैं। शुरुआत में 11 मेट्रो ट्रेन के साथ इसका संचालन शुरू होगा। 5 मेट्रो आ चुकी हैं। 15 सितंबर तक 6 मेट्रो को लाने का टारगेट है। हर एक में 4 कोच होंगे। देश में यह पहली बार है कि एक साथ 29.7 किमी लंबी मेट्रो लाइन की शुरुआत की जा रही है। कुल 21 मेट्रो स्टेशन हैं। इसमें से 15 स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा भी प्रदान की गई है।

Web Title: Aqua line Metro between Noida and Greater Noida to start from October this year | नोएडा और ग्रेटर नोएडा आएंगे और करीब, अक्‍टूबर से होगी 30 किमी. लंबी एक्‍वा लाइन की शुरुआत
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018