Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ई-कॉमर्स बाजार में तेज होने वाली है लड़ाई, फ्लिपकार्ट को टक्‍कर देने अमेजन ने किया 2,900 करोड़ का नया निवेश

ई-कॉमर्स बाजार में तेज होने वाली है लड़ाई, फ्लिपकार्ट को टक्‍कर देने अमेजन ने किया 2,900 करोड़ का नया निवेश

अमेजन ने अतिरिक्‍त 2,900 करोड़ रुपए का ताजा निवेश किया है। एक साल के भीतर अमेजन द्वारा भारतीय बाजार में किया जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा निवेश है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: November 15, 2017 13:53 IST
ई-कॉमर्स बाजार में तेज होने वाली है लड़ाई, फ्लिपकार्ट को टक्‍कर देने अमेजन ने किया 2,900 करोड़ का नया निवेश- India TV Paisa
ई-कॉमर्स बाजार में तेज होने वाली है लड़ाई, फ्लिपकार्ट को टक्‍कर देने अमेजन ने किया 2,900 करोड़ का नया निवेश

बेंगलुरु। अमेजन ने अपनी भारतीय इकाई अमेजन सेलर सर्विसेस में अतिरिक्‍त 2,900 करोड़ रुपए का ताजा निवेश किया है। एक साल के भीतर अमेजन द्वारा भारतीय बाजार में किया जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। वहीं इस दौरान प्रतिस्‍पर्धी फ्लिपकार्ट ने 4 अरब डॉलर (तकरीबन 26,180 करोड़ रुपए) फंडिंग से जुटाए हैं।

अमेजन ने इस साल अपने भारतीय परिचालन में तीसरी बार पूंजी डाली है और इसके साथ ही उसका अमेजन सेलर सर्विसेस में कुल निवेश बढ़कर 17,840 करोड़ (2.6 अरब डॉलर) रुपए हो गया है। यह फ्लिपकार्ट द्वारा अपने मार्केटप्‍लेस में किए गए अब तक के कुल निवेश 8,349 करोड़ रुपए की तुलना में दोगुना है।

अमेजन सेलर सर्विसेस ने एक संकल्‍प को भी पारित किया है कि वह अधिकृत शेयर पूंजी को 16,000 करोड़ से बढ़ाकर 31,000 करोड़ रुपए (4.7 अरब डॉलर) करेगी। यह कदम बताता है कि अन्‍य यूनिट जैसे क्‍लाउट सर्विसेस और पेमेंट बिजनेस में निवेश सहित सिएटल स्थित ऑनलाइन रिटेल कंपनी अपने पूर्व में किए गए निवेश प्रतिबद्धता को पूरा करना चाहती है। अमेजन ने भारत में 5 अरब डॉलर का निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई थी।

अमेजन इंडिया ने एक बयान में कहा है कि भारत की सबसे बड़ी और तेजी से बढ़ती ई-कॉमर्स कंपनी के नाते, और भारतीय ग्राहकों के लिए ई-कॉमर्स को एक आदत बनाने के लांग-टर्म प्रतिबद्धता के साथ संपूर्ण ईकोसिस्‍टम को विकसति करने के लिए हम आवश्‍यक टेक्‍नोलॉजी और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में लगातार निवेश कर रहे हैं।

इस साल जून में अमेजन ने अपनी भारतीय इकाई में 1680 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इसके बाद अक्‍टूबर में उसने अन्‍य 1620 करोड़ रुपए का निवेश किया था। इसके साथ, अमेजन चालू वित्‍त वर्ष में वित्‍त वर्ष 2016-17 में अपने भारतीय परिचालन में किए गए कुल निवेश 2010 करोड़ को पीछे छोड़ देगा। वित्‍त वर्ष 2015-16 में अमेजन ने भारतीय परिचालन में कुल 7,463 करोड़ रुपए का निवेश किया था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement