1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. तेजस के बाद अब आएगी डबल डेकर AC ट्रेन उदय एक्सप्रेस, कम किराए के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

तेजस के बाद अब आएगी डबल डेकर AC ट्रेन उदय एक्सप्रेस, कम किराए के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

भारतीय रेलवे तेजस के बाद डबल डेकर उदय एक्सप्रेस लाने की तैयारी कर रहा है। माना जा रहा है कि उदय एक्सप्रेस में तेजस जैसी ही कई अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी।

Ankit Tyagi [Published on:25 May 2017, 1:07 PM IST]
तेजस के बाद अब आएगी डबल डेकर AC ट्रेन उदय एक्सप्रेस, कम किराए के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं- IndiaTV Paisa
तेजस के बाद अब आएगी डबल डेकर AC ट्रेन उदय एक्सप्रेस, कम किराए के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे तेजस, हमसफर, और अंत्योदय ट्रेनों के बाद डबल डेकर उदय एक्सप्रेस लाने की तैयारी कर रहा है। माना जा रहा है कि उदय एक्सप्रेस में  तेजस जैसी ही कई अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। 120 सीटों वाले AC कोच में खाने, चाय और कोल्ड ड्रिंक्स आदि के लिए वेंडिंग मशीन की सुविधा होगी।

उदय एक्सप्रेस खासतौर पर रात में ही सफर तय करेगी

भारतीय रेल जुलाई में उत्कृष्ट डबल-डेकर एसी यात्री (उदय) एक्सप्रेस शुरू करेगी। इन ट्रेनों को दिल्ली-लखनऊ जैसे बेहद व्यस्त रूटों पर चलाया जाएगा। इसके अलावा ये ट्रेनें खासतौर पर रात में ही सफर तय करेंगी। यह भी पढ़े: तेजस के पहले सफर के दौरान ही हेडफोन्‍स पर यात्रियों ने किए हाथ साफ, कई LED स्क्रीन्स पर भी लगे स्‍क्रैच

No

110 किमी प्रतिघंटे की होगी रफ्तार 

उदय एक्सप्रेस की सीटें ऐसी होंगी, जिनमें यात्रियों के लिए लेग स्पेस काफी होगा। बॉयो-टॉइलट्स समेत इन ट्रेनों का इंटीरियर बेहद खास होगा। रेल मंत्री ने 2016-17 के बजट में इन ट्रेनों का ऐलान किया था। उदय एक्सप्रेस ट्रेनें 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेंगी।

No

नवंबर में दौड़ेगी पटरी पर!

रेलवे इन ट्रेनों को इस साल नवंबर तक पटरी पर उतारने की तैयारी में है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु के मुताबिक उदय एक्सप्रेस के हर कोच में वाई-फाई स्पीकर सिस्टम से लैस एक बड़ी एलसीडी स्क्रीन लगी होगी। यह भी पढ़े: मुंबई से करमाली के लिए रवाना हुई हाईस्‍पीड लग्‍जरियस तेजस एक्सप्रेस, 1185 रुपए है इसका शुरुआती किराया

no

कम होगा किराया

एक सीनियर रेलवे अफसर के मुताबिक सामान्य ट्रेनों के थर्ड एसी से भी कम किराए में उदय एक्सप्रेस में अधिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

no

सफर होगा आरामदायक 

सामान्य ट्रेनों के मुकाबले इसमें 40 फीसदी अधिक यात्री सफर कर सकेंगे। इससे अधिक मांग वाले रूटों पर दबाव करने में मदद मिलेगी। हालांकि रात्रि सेवा होने के बाद भी इसमें स्लीपर बर्थ नहीं होगी यानी आप लेटे हुए सफर नहीं कर सकेंगे। रेलवे अधिकारी ने बताया कि तमाम सुविधाओं के जरिए यात्रा को आरामदायक बनाने का प्रयास किया जाएगा।

तस्‍वीरों में देखिए तेजस ट्रेन

Tejas

tejas-0IndiaTV Paisa

tejas-5IndiaTV Paisa

tejas-2IndiaTV Paisa

tejas-3IndiaTV Paisa

tejas-1IndiaTV Paisa

tejas-4IndiaTV Paisa

Promoted Content
auto-expo