Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. तीस लाख इकाइयों ने दाखिल किया GST रिटर्न, नेटवर्क अब बेहतर: GSTN चेयरमैन

तीस लाख इकाइयों ने दाखिल किया GST रिटर्न, नेटवर्क अब बेहतर: GSTN चेयरमैन

पांडे ने इस महीने की शुरुआत में GSTN चेयरमैन का पदभार संभाला है। उन्होंने कहा कि GST नेटवर्क काफी मजबूत स्थिति में है

Manoj Kumar Manoj Kumar @kumarman145
Published on: September 21, 2017 18:47 IST
तीस लाख इकाइयों ने दाखिल किया GST रिटर्न, नेटवर्क अब बेहतर: GSTN चेयरमैन- India TV Paisa
तीस लाख इकाइयों ने दाखिल किया GST रिटर्न, नेटवर्क अब बेहतर: GSTN चेयरमैन

नई दिल्ली। GST नेटवर्क (GSTN) के चेयरमैन अजय भूषण पांडे ने आज कहा कि अगस्त महीने के लिए अभी तक करीब 30 लाख इकाइयों ने माल एवं सेवा कर (GST) रिटर्न दाखिल किया है, जो इस बात का संकेत है कि अब नेटवर्क की स्थिति बेहतर है। पांडे ने इस महीने की शुरुआत में GSTN चेयरमैन का पदभार संभाला है। उन्होंने कहा कि GST नेटवर्क काफी मजबूत स्थिति में है और अभी तक जितने रिटर्न दाखिल किए गए हैं उनसे पता चलता है कि नेटवर्क बेहतर तरीके से काम कर रहा है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि जिन क्षेत्रों में समस्याएं या अड़चनें आ रही हैं उन्हें तेजी से हल किया जाएगा। पांडे ने कहा, अभी तक अगस्त महीने के लिए कुल 29.41 लाख GST रिटर्न दाखिल किए गए हैं। इनमें से ज्यादातर रिटर्न पिछले दो-तीन दिन में दाखिल किए गए हैं जिससे प्रणाली को लेकर भरोसा कायम होता है। उन्होंने बताया कि GSTN ने बुधवार को हर घंटे 85,000 रिटर्न स्वीकार किए। यह अगस्त के लिए GSTR-3B रिटर्न दाखिल करने का अंतिम दिन था।

बुधवार तक 75 प्रतिशत पंजीकृत इकाइयों ने अपने रिटर्न जमा नहीं कराए थे। बुधवार को दिनभर 13.76 लाख इकाइयों ने जीएसटी रिटर्न दाखिल किए। यह GST के तहत एक दिन में सबसे ज्यादा रिटर्न का आंकड़ा है।  केंद्रीय GST और राज्य GST कानून के तहत कर जमा करने और रिटर्न दाखिल करने में देरी पर 18 प्रतिशत की दर से ब्याज लगाया जाएगा। पांडे ने कहा, मैं कारोबारियों से कहूंगा कि वे समय पर रिटर्न दाखिल करें और अंतिम समय का इंतजार न करें। हालांकि, हमारी प्रणाली यह बोझा झोलने में सक्षम है, लेकिन इकाइयों को अंतिम समय तक इंतजार नहीं करना चाहिए, क्योंकि उनकी ओर भी कुछ समस्या आ सकती है। हो सकता है कि उनका कंप्यूटर ही काम न करे।

GST एक जुलाई से लागू हुआ है। अभी तक 90 लाख इकाइयों ने GST के तहत पंजीकरण कराया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement