Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जीएसटी काउ‍ंसिल की 21वीं बैठक 9 सितंबर को होगी हैदराबाद में, सियाम ने की एंबुलेंस पर सेस खत्‍म करने की मांग

जीएसटी काउ‍ंसिल की 21वीं बैठक 9 सितंबर को होगी हैदराबाद में, सियाम ने की एंबुलेंस पर सेस खत्‍म करने की मांग

वस्‍तु एवं सेवाकर (जीएसटी) काउंसिल की अगली बैठक 9 सितंबर को यहां होगी। तेलंगाना सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यह जानकारी दी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: August 23, 2017 16:23 IST
जीएसटी काउ‍ंसिल की 21वीं बैठक 9 सितंबर को होगी हैदराबाद में, सियाम ने की एंबुलेंस पर सेस खत्‍म करने की मांग- India TV Paisa
जीएसटी काउ‍ंसिल की 21वीं बैठक 9 सितंबर को होगी हैदराबाद में, सियाम ने की एंबुलेंस पर सेस खत्‍म करने की मांग

हैदराबाद। वस्‍तु एवं सेवाकर (जीएसटी) काउंसिल की अगली बैठक 9 सितंबर को यहां होगी। तेलंगाना सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आज यह जानकारी दी। जीएसटी के एक जुलाई को लागू होने के बाद परिषद की यह तीसरी बैठक होगी, जबकि इसके पिछले साल गठन के बाद यह 21वीं बैठक है।

अधिकारी ने कहा, बैठक हैदराबाद में होगी। केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक का एजेंडा जल्द ही तय किया जाएगा। उन्होंने कहा, हमारी तेलंगाना सरकार बैठक में सरकारी परियोजनाओं के लिए कर रियायत का मुद्दा उठाएगी। इसके अलावा बीड़ी उद्योग और ग्रेनाइट उद्योग को रियायत का मुद्दा भी उठाया जाएगा। इस परिषद में सभी राज्यों के वित्‍त मंत्री भी सदस्य के तौर पर शामिल हैं। इसी ने जीएसटी के लिए 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत की कर दरें तय की हैं।

बड़े एंबुलेंस वाहनों पर उपकर खत्म हो : सियाम 

वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने सरकार से 13 व्यक्तियों तक की क्षमता वाली बड़ी एंबुलेंसों पर 15 प्रतिशत के उपकर से छूट की मांग की है। सियाम ने कहा है कि इस आकार के एंबूलेंस पर सिर्फ 28 प्रतिशत का जीएसटी होना चाहिए और इन पर कोई उपकर नहीं लागू किया जाना चाहिए।

जीएसटी से पहले एंबुलेंस पर उत्पाद शुल्क में छूट थी लेकिन जीएसटी में यह नौ लोगों की क्षमता वाले एंबुलेंस तक सीमित कर दी गई है। सियाम के उप महानिदेशक सुगातो सेन ने कहा, दस से 13 सीट की एंबूलेंस पर जीएसटी में उपकर हटाया नहीं गया है। यह एक विसंगति है। सरकार को बड़े एंबुलेंस वाहनों पर भी उपकर की छूट देनी चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement