1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. म्यूचुअल फंड पर बढ़ा भरोसा, नवंबर में हुआ 1.26 लाख करोड़ रुपये का निवेश

म्यूचुअल फंड पर बढ़ा भरोसा, नवंबर में हुआ 1.26 लाख करोड़ रुपये का निवेश

म्‍यूचुअल फंडों को लेकर भारत में निवेशकों का रुझान तेजी से बढ़ता जा रहा है। निवेशकों ने नवंबर महीने में म्यूचुअल फंड में 1.26 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है।

Edited by: India TV Paisa [Updated:10 Dec 2017, 4:44 PM IST]
Mutual Funds- IndiaTV Paisa
Mutual FundsPhoto:PTI

नई दिल्‍ली। म्‍यूचुअल फंडों को लेकर भारत में निवेशकों का रुझान तेजी से बढ़ता जा रहा है। निवेशकों ने नवंबर महीने में म्यूचुअल फंड में 1.26 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस निवेश से प्रबंधित संपत्ति अपने सर्वकालिक उच्च स्तर 21.8 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गयी। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के ताजा आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है। आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के पहले आठ महीनों में म्यूचुअल फंड में कुल निवेश बढ़कर 3.8 लाख करोड़ रुपये हो गया है। अक्तूबर महीने में म्यूचुअल फंड में 51 हजार करोड़ रुपये का निवेश हुआ था।

बजाज कैपिटल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल पारीख ने कहा, ‘‘सार्वजनिक बैंकों के पुनर्पूंजीकरण, भारतमाला परियोजना समेत सुधार की मुख्य सरकारी घोषणाओं ने अगले 2-3 साल में बढ़िया कमाई की संभावनाएं मजबूत की हैं। मूडी द्वारा भारत की रेटिंग बढ़ाने और शेयरों में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के जारी निवेश के कारण भी धारणा को बल मिला।’’

वहीं शेयर बाजार की बात करें तो यहां विदेशी निवेशकों ने इस महीने अब तक देश के शेयर बाजारों से 4000 करोड़ रुपये से अधिक की निकासी की है। यह निकासी कच्चे तेल की कीमतों में तेजी व बढ़ते राजकोषीय घाटे के बीच की गई है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले नवंबर में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने घरेलू शेयर बाजारों में 19,728 करोड़ रुपये का, आठ महीने का सर्वाधिक निवेश किया था। मार्च महीने में विदेशी निवेशकों ने इक्विटी बाजार में 30,906 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

Promoted Content
auto-expo