Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. वोल्‍वो ने जेनेवा मोटर शो में लॉन्‍च की वी60 कार, साल के अंत तक यूके में शुरू होगी बिक्री

वोल्‍वो ने जेनेवा मोटर शो में लॉन्‍च की वी60 कार, साल के अंत तक यूके में शुरू होगी बिक्री

दुनिया की सबसे शानदार कारें बनाने के लिए विख्‍यात वोल्‍वो ने अपनी नई कार से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने जेनेवा मोटर शो 2018 के दौरान अपनी नई कार वोल्‍वो वी60 पेश की है।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 08, 2018 14:19 IST
Volvo- India TV Paisa
Volvo

नई दिल्‍ली। दुनिया की सबसे शानदार कारें बनाने के लिए विख्‍यात वोल्‍वो ने अपनी नई कार से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने जेनेवा मोटर शो 2018 के दौरान अपनी नई कार वोल्‍वो वी60 पेश की है। कंपनी ने इस कार को वोल्‍वो के स्‍केलेबल प्रोडक्‍ट आर्किटेक्‍चर पर तैयार किया गया है। कंपनी ने इस कार के इंजन के साथ दो प्‍लग इन हाइब्रिड मोटर विकल्‍प टी6 और टी8 उपलब्‍ध कराए हैं। वोल्‍वो पहले ही घोषणा कर चुकी है कि 2019 से उसके सभी वाहन इलेक्ट्रिक पावर से संचालित होंगे। कंपनी अपनी यह कार यूके के बाजार में सबसे पहले उपलब्‍ध कराएगी। इसकी बिक्री इस साल के अंत तक शुरू कर दी जाएगी।

इंजन स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो वोल्‍वो ने इसमें प्लग-इन हाईब्रिड वाला 2.0-लीटर का चार-सिलेंडर इंजन दिया है। इसका T6 ट्विन इंजन ऑल-व्हील-ड्राइव और प्लग-इन हाईब्रिड सिस्टम को मिलाकर ये कार कुल 335 बीएचपी की पावर जनरेट करती है। वहीं T8 की बता करें तो यह ताकतवर इंजन है जिसके साथ प्लग-इन हाईब्रिड की क्षमता मिला कर यह कार कुल 385 बीएचपी की पावर जनरेट करती है। कार के पेट्रोल वेरिएंट में T5 और T6 इंजन मॉडल उपलब्ध हैं, डीजल की बात करें तो इसमें D3 और D4 इंजन मिलेंगे।

Volvo

Volvo

लुक की बात करें तो V60 इससे पहले आई V90 जैसी ही दिखती है। इसमें भी आपको वोल्‍वो की जानी पहचानी सिग्नेचर ग्रिल मिलेगी। इसके अलावा थॉर हैमर एलईडी डेटाइम रनिंग हैडलैंप्स मिलेगा। नए स्पोर्टी अलॉय व्हील्स, एलईडी टेललैंप्स इसे बेहतर लुक देते हैं। इंटीरियर की बात करें तो इसमें सेंसस इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जो एप्पल कार प्ले, एंड्रॉइड ऑटो, 4जी और हमेशा ड्राइवर से कनेक्ट रहने वाले सिस्टम के साथ कंपैटिबल है। वॉल्वो ने इस कार में अपना पायलट असिस्टेंस सिस्टम भी दिया है जो 80 किमी/घंटा की रफ्तार तक ड्राइवर को कई सारी सटीक जानकारी देता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement