1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. ऑटो एक्‍सपो में ट्वेंटी टू मोटर्स पेश करेगी रिवर्स होने वाला ई-स्‍कूटर, कीमत 60,000 रुपए

ऑटो एक्‍सपो में ट्वेंटी टू मोटर्स पेश करेगी रिवर्स होने वाला ई-स्‍कूटर, कीमत 60,000 रुपए

स्‍कूटरों या बाइक में आपने अभी तक फ्रंट गियर या एक्सिलेटर देखा होगा। लेकिन अब एक ऐसा स्‍कूटर भी है, जिसमें बैक गियर भी दिया गया है। गुरुग्राम की एक स्‍टॉर्टअप कंपनी ट्वेंटी टू मोटर्स एक ऐसा ही स्‍कूटर फ्लो लेकर आ रही है।

Written by: Sachin Chaturvedi [Updated:02 Feb 2018, 6:05 PM IST]
scooter- IndiaTV Paisa
Twenty two motors to launch electric scooter flow in Auto expo

नई दिल्‍ली। स्‍कूटरों या बाइक में आपने अभी तक फ्रंट गियर या एक्सिलेटर देखा होगा। लेकिन अब एक ऐसा स्‍कूटर भी है, जिसमें बैक गियर भी दिया गया है। गुरुग्राम की एक स्‍टॉर्टअप कंपनी ट्वेंटी टू मोटर्स एक ऐसा ही स्‍कूटर फ्लो लेकर आ रही है। कंपनी फ्लो को अगले हफ्ते ऑटो एक्‍सपो के दौरान लॉन्‍च करने जा रही है। यह एक ईस्‍कूटर होगा जिसमें 2.1 किलोवॉट की एक इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इसकी कीमत 60000 रुपए रखी गई है।

इसकी सबसे बड़ी खासियत रिवर्स गियर सिस्‍टम है। जो कि खासतौर पर वृद्धों और महिलाओं के लिए काफी लाभदायक है। स्‍कूटर की अन्‍य खासियतों की बात करें तो यह काफी हल्‍का है। इसका वजन मात्र 85 किलो है। वहीं यह 150 किलो भार लेकर चल सकता है। वजन में हल्‍का होने की वजह से कोई भी इसे आसानी से चला सकता है। एक बार फुल चार्ज कर आप इसे 80 किमी. दूर तक चला सकते हैं। इसकी अधिकतम रफ्तार 60 किमी/घंटा है।

scooter

scooter

अन्‍य फीचर्स पर गौर करें तो ट्वेंटी टू मोटर्स ने फ्लो में क्रूज़ कंट्रोल, एलसीडी डिस्प्ले, काइनेटिक एनर्जी रिकवरी सिस्टम जैसे आधुनिक फीचर दिए हैं। इसके अलावा आप इसकी एलईडी लाइट्स को प्रोग्राम भी कर सकते हैं। यह स्कूटर मोबाइल ऐप से जुड़ा है, ऐसे में आप इसे आसानी से ट्रैक कर सकते हैं और एप के जरिए ही इसमें आने वाली खराबी का पता लगा सकते हैं। साथ ही इसे जियो फैंसिंग तकनीक की मदद से आप इसे एक सीमित दायरे के भीतर चलने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं। 

Promoted Content
IPL 2018