Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. पेट्रोल पंप वाले इन 7 तरीकों से ऐसे देते हैं आपको धोखा, हमेशा रखें इन बातों का ख्याल

पेट्रोल पंप वाले इन 7 तरीकों से ऐसे देते हैं आपको धोखा, हमेशा रखें इन बातों का ख्याल

अनजाने में हममे से ज्‍यादतर लोगों ने पेट्रोल पंप पर धोखा खाया होगा। हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताते हैं, जिसके चलते आपकी जेब को चपत लग जाती है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 11, 2017 18:44 IST
पेट्रोल पंप वाले इन 7 तरीकों से ऐसे देते हैं आपको धोखा, हमेशा रखें इन बातों का ख्याल- India TV Paisa
पेट्रोल पंप वाले इन 7 तरीकों से ऐसे देते हैं आपको धोखा, हमेशा रखें इन बातों का ख्याल

नई दिल्‍ली। क्रूड ऑयल की बढ़ती दरों में ने एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोत्‍तरी के संकेत दे दिए हैं। पेट्रोल की कीमतें वैसे भी 70 रुपए के पार पहुंच चुकी हैं। इस महंगाई के दौर में अक्‍सर हर कोई शिकायत करता है कि पेट्रोल पंप पर उसे कम तेल मिला है। कई बार जाने अनजाने में हममे से ज्‍यादतर लोगों ने इस तरह का धोखा जरूर खाया होगा। हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताते हैं, जिसके चलते कई बार आपकी जेब को चपत लग जाती है। आप थोड़ी सी सावधानी रखकर इस तरह के नुकसान से बच सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में…

 (1) हमेशा रिजर्व से पहले भरवाएं पेट्रोल: बहुत कम लोगों को पता है कि खाली टैंक में पेट्रोल भरवाने से नुकसान होता है। इसका कारण है कि जितना खाली आपका टैंक होगा, उतनी ही हवा टैंक में मौजूद रहेगी। ऐसे में आप पेट्रोल भरवाते हैं, तो हवा के कारण पेट्रोल की मात्रा कम मिलेगी। इसीलिए कम से कम टैंक के रिजर्व तक आने का इंतजार नहीं करें। आधा टैंक हमेशा भरा रखें।

 (2) डिजिटल मीटर वाले पेट्रोल पंप पर ही जाएं: पेट्रोल हमेशा डिजिटल मीटर वाले पंप पर ही भरवाएं। दरअसल पुरानी पेट्रोल पंप मशीनों पर कम पेट्रोल भरे जाने की संभावना ज्यादा रहती है और आप इसे पकड़ भी नहीं सकते हैं। यही कारण है कि देश में लगातार पुरानी पेट्रोल पंप मशीनें को हटाया हटाई जा रहीं हैं और डीजिटल मीटर वाले पम्प इंस्टाल किए जा रहे हैं। आप भी ध्यान रखें।

(3) रूक-रूक कर चल रहा हो मीटर: अक्सर आपने देखा होगा कि पेट्रोल भरने के समय मीटर बार-बार रुक जाता है। हालांकि धीरे धीरे करके इसी तरह आपको पेट्रोल दे दिया जाता है। जानकारों के मुताबिक, बार बार रुकने से आपको पेट्रोल का नुकसान होता है। इसलिए अगर किसी पेट्रोल पंप पर ऐसी मशीन है तो इस मशीन पर पेट्रोल भरवाने से बचें।

 (4) मीटर से नजर नहीं हटाएं: अधिकांश लोग जब अपनी कार में पेट्रोल/डीजल भरवाते हैं तो गाड़ी से नीचे नहीं उतरते हैं। इसका फायदा उठाते हैं पेट्रोलपम्पकर्मी। पेट्रोल भरवाते समय कार से उतरें और मीटर के पास खड़े हों और सेल्सकर्मी की सारी गतिविधियों को देखें। इससे आपके साथ चीटिंग होने के मौके बेहद कम हो जाते हैं।

(5) हमेशा जीरो देखकर की पेट्रोल डलवाएं: हो सकता है आपको बातों में लगाकर पेट्रोल पंपकर्मी जीरो तो दिखाए, लेकिन मीटर में आपके द्वारा मांगा गया पेट्रोल का मूल्य नहीं सेट करे। आजकल सभी पेट्रोल पंप पर डीजिटल मीटर होते हैं। इनमें आपकी ओर से मांगा गया पेट्रोल फिगर और मूल्य पहले ही भरा जाता है। इससे पेट्रोलपम्प कर्मी की मनमानी और चीटिंग करने की गुजांइश बेहद कम हो जाती है।

(6) रीडिंग हो इससे स्टार्ट: पेट्रोल पंप मशीन में जीरो फिगर तो आपने देख लिया, लेकिन रीडिंग स्टार्ट किस फिगर से हुई। सीधे 10, 15 या 20 से। मीटर की रीडिंग कम से कम 3 से स्टार्ट हो। अगर 3 से ज्यादा अंक पर जंप हुआ तो समझो आपका नुकसान भी उतना ही होगा।

(7) अगर मीटर चल रहा हैं तेज: आपने पेट्रोल आर्डर किया और मीटर बेहद तेज चल रहा है, तो समझिए कुछ गड़बड़ है। पेट्रोलपंपकर्मी को मीटर की स्पीड नौर्मल करने को कहें। हो सकता है तेज मीटर चलने से आपकी जेब कट रही हो।

यह भी पढ़ें: आने वाली है पहले से दमदार और खूबसूरत महिंद्रा स्‍कॉर्पियो, 14 नवंबर को होगी लॉन्‍च

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement