1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. 7 जुलाई से शुरू होगा Tesla की मॉडल 3 कार का प्रोडक्‍शन, 28 जुलाई को शुरुआती 30 खरीदारों को मिलेगी इसकी चाबी

7 जुलाई से शुरू होगा Tesla की मॉडल 3 कार का प्रोडक्‍शन, 28 जुलाई को शुरुआती 30 खरीदारों को मिलेगी इसकी चाबी

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla के 'मॉडल 3' का 7 जुलाई यानि शुक्रवार से प्रोडक्‍शन शुरू हो रहा है। कंपनी के CEO एलन मस्क ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है।

Manish Mishra [Updated:04 Jul 2017, 12:30 PM IST]
7 जुलाई से शुरू होगा Tesla की मॉडल 3 कार का प्रोडक्‍शन, 28 जुलाई को शुरुआती 30 खरीदारों को मिलेगी इसकी चाबी- IndiaTV Paisa
7 जुलाई से शुरू होगा Tesla की मॉडल 3 कार का प्रोडक्‍शन, 28 जुलाई को शुरुआती 30 खरीदारों को मिलेगी इसकी चाबी

नई दिल्‍ली। अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla के ‘मॉडल 3’ का सात जुलाई यानि शुक्रवार से प्रोडक्‍शन शुरू हो रहा है। कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है। मॉडल 3 की शुरुआती कीमत 35 हजार डॉलर (22,69,925 रुपए) के आसपास होगी।  इसमें 7,500 डॉलर का फेडरल इलेक्ट्रिक कार टैक्स क्रेडिट शामिल है। मस्‍क ने ट्वीट कर बताया कि Tesla मॉडल 3 प्रोडक्‍शन के सभी नियामकीय जरूरतों को पूरी करते हुए अपने नियत समय से दो हफ्ते पहले लॉन्‍च हो रहा है। टेस्ला की यह एडवांस इलेक्ट्रिक कार फाइव सीटर है। बताया जाता है कि Tesla मॉडल 3 एक बार चार्ज होने पर यह 346 किमी तक चलेगी।

एलन मस्‍क ने ट्वीट कर बताया :

यह भी पढ़ें : एलन मस्‍क की कंपनी SpaceX 2019 में लॉन्‍च करेगी इंटरनेट सर्विस देने वाला पहला सैटेलाइट

मस्‍क ने ट्वीट कर यह भी बताया कि प्रोडक्‍शन में जबरदस्‍त तेजी आएगी। अगस्‍त में 100 कारें बनेंगी, सितंबर में 1,500 और दिसंबर से 20,000 प्रति माह का प्रोडक्‍शन होगा। उन्‍होंने बताया कि 28 जुलाई को शुरुआती 30 खरीदारों को Tesla मॉडल 3 की चाबी थमाई जाएगी।

तस्‍वीरों में देखिए Tesla मॉडल 3

tesla

tesla-1IndiaTV Paisa

tesla-2IndiaTV Paisa

tesla-5IndiaTV Paisa

tesla-3IndiaTV Paisa

tesla-4IndiaTV Paisa

Tesla मॉडल 3 के भारतीय बाजार में आने की बात कह चुके हैं मस्‍क

अगर पिछली बातों पर गौर करें तो यह बात पुख्‍ता तौर पर नहीं कही जा सकती कि इस साल टेस्‍ला भारतीय बाजार में दस्‍तक देगी। मस्‍क ने पहले भी मॉडल तीन के लॉन्‍च के समय भारतीय बाजार में प्रवेश की अपनी योजना की घोषणा की थी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिलिकॉन वैली स्थित Tesla की फैक्‍ट्री की यात्रा के समय मस्‍क ने भारत में बैटरी प्‍लांट लगाने की बात कही थी। हालांकि, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि Tesla की दिलचस्‍पी भारतीय बाजार में है।

यह भी पढ़ें : होंडा ने 1.31 लाख रुपए तक घटाई अपनी कारों की कीमतें, होंडा सिटी हुई 16 हजार रुपए से भी ज्‍यादा

Tesla के लिए मॉडल 3 का सफल लॉन्‍च न केवल एलन मस्‍क के उपभोक्‍ताओं को स्‍थाई ऊर्जा स्रोत की तरफ मोड़ने के मास्‍टर प्‍लान के लिए महत्‍वपूर्ण है बल्कि यह कंपनी के भविष्‍य के वित्‍तीय स्थिति के लिए भी अहम है। मॉडल 3 के उत्‍साह में Tesla के शेयर की कीमतों में 2017 के दौरान 67 फीसदी की तेजी आई। बाजार मूल्‍य के हिसाब से Tesla ने हाल ही में फोर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

Web Title: 7 जुलाई से शुरू होगा Tesla की मॉडल 3 कार का प्रोडक्‍शन
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018