1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की कार देखकर हैरान होंगे आप, अभेद्य किला बनने की खासियत के साथ दुनिया की सबसे सुरक्षित गाड़ी

नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की कार देखकर हैरान होंगे आप, अभेद्य किला बनने की खासियत के साथ दुनिया की सबसे सुरक्षित गाड़ी

असुरक्षा की स्थिति में राष्ट्रपति की कार का पैनिक बटन दबाने पर यह कार लॉक होकर अभेद्य किले में बदल जाती है और जरूरी जगहों पर अपने आप सिग्नल भेज देती है।

Manoj Kumar [Published on:26 Jul 2017, 12:06 PM IST]
नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की कार देखकर हैरान होंगे आप, अभेद्य किला बनने की खासियत के साथ दुनिया की सबसे सुरक्षित गाड़ी- IndiaTV Paisa
नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की कार देखकर हैरान होंगे आप, अभेद्य किला बनने की खासियत के साथ दुनिया की सबसे सुरक्षित गाड़ी

नई दिल्ली। देश के नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दिल्ली में जिस गाड़ी का इस्तेमाल करेंगे उसकी खासियतें जानकार आप हैरान रह जाएंगे। यह दुनिया की सबसे सुरक्षित गाड़ी है और जरूरत पड़ने पर अभेद्य किला बन जाती है। S-600 कार मर्सिडीज बेंज गार्ड रेंज की कार है। इस कार को सिर्फ अलग-अलग देशों के राष्ट्र प्रमुख या कुछ विशेष सुरक्षा प्राप्त लोगों को भी दिया जाता है।

कार में 12 सिलेंडर का स्मूद ड्राइविंग इंजन लगा है और यह 830m टॉर्क के साथ 517 हार्स पावर की ताकत पैदा करता है। इतनी ज्यादा पावर के साथ यह कार खतरे की स्थिति में चंद सेकेंड में हवा की रफ्तार पकड़ लेती है। कार का व्हीलबेस 4123 मिलीमीटर है जो इसे जमीन पर टिके रहने में मदद करता है।

मजबूती के मामले में भी S-600 कार मर्सिडीज बेंज गार्ड रेंज की कार की टक्कर में कोई दूसरी कार नहीं है। इसका इंटीरियर बेहद की स्टाइलिश है और गाड़ी में इलेक्ट्रोट्रांसपेरेंट पार्टिशन सिस्टम लगा है। पीछे बैठने वाले लोगों के लिए एडवांस एंटरटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है। कार के पिछले हिस्से में एक दूसरे के आमने-सामने 4 लोग बैठ सकते हैं।

कार में ऑल राउंड विजन के लिए रोलर ब्लाइंड्स लगे हैं जिसकी तकनीक से महज एक बटन दबाकर कार के शीशों को अपारदर्शी बनाया जा सकता है। कार के सभी शीशे बुलेटप्रूफ हैं जिनपर गोलियों का असर नहीं होता है। सुरक्षा के मामले में यह कार सबसे आगे है, इसमें दो स्टेज एयरबैग लगे हुए हैं साथ में सभी सीटों पर थ्री प्वाइंट सीट बेल्ट लगाई गई है।

कार के फ्यूल टैंक में खास प्रोटेक्शन वाला सिस्टम लगा है। असुरक्षा की स्थिति में राष्ट्रपति की कार का पैनिक बटन दबाने पर यह कार लॉक होकर अभेद्य किले में बदल जाती है और जरूरी जगहों पर अपने आप सिग्नल भेज देती है। कंपनी ने इस कार की कीमत 11 करोड़ 60 लाख रुपए तय की हुई है।

Web Title: नए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की कार देखकर हैरान होंगे आप
Promoted Content
Write a comment
independence-day-2018