1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. निसान चालू वित्‍त वर्ष में भारत लेकर आएगी अपनी इलेक्ट्रिक कार, लीफ 2 होगा इसका नाम

निसान चालू वित्‍त वर्ष में भारत लेकर आएगी अपनी इलेक्ट्रिक कार, लीफ 2 होगा इसका नाम

निसान लीफ की दूसरी पीढ़ी को, जो दुनिया में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है, चालू वित्‍त वर्ष के दौरान भारत में लॉन्‍च किया जाएगा। यह बात खुद निसान इंडिया के अध्‍यक्ष थोमस कुएहल ने कही।

Edited by: India TV Paisa [Updated:09 Jun 2018, 6:48 PM IST]
nissan leaf2- IndiaTV Paisa

nissan leaf2

Photo:NISSAN LEAF2

नई दिल्‍ली। निसान लीफ की दूसरी पीढ़ी को, जो दुनिया में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कारों में से एक है, चालू वित्‍त वर्ष के दौरान भारत में लॉन्‍च किया जाएगा। यह बात खुद निसान इंडिया के अध्‍यक्ष थोमस कुएहल ने कही। जापान की ऑटो कंपनी निसान अपने एडवांस्‍ड ग्‍लोबल प्रोडक्‍ट्स पोर्टफोलियो को भारत में लाना चाहती है और इसकी शुरुआत लीफ2 के साथ होगी।

थोमस कुएहल ने कहा कि हम जल्‍द ही एक इलेक्ट्रिक कार लेकर आएंगे, यह इसी वित्‍त वर्ष में होगा। हम भारत में लीफ2 को लेकर आएंगे, यह ऐसी कार है जिसे पूरी दुनिया में हर जगह लॉन्‍च किया गया है। हम इसकी बिक्री जल्‍द शुरू करेंगे। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इस कार का इस्‍तेमाल अधिक से अधिक लोग करें। निसान की लीफ2 का एक फ्लीट चेन्‍नई में टेस्‍ट ड्राइविंग के लिए लाने की योजना है। यहां निसान ने रेनॉल्‍ट के साथ मिलकर 650 एकड़ में अपना प्‍लांट लगाया है।  

उन्‍होंने कार की संभावित कीमत के बारे में कुछ नहीं बताया। हालांकि उन्‍होंने कहा कि शुरुआती चरण में इसे लागत प्रतिस्‍पर्धी बनाने पर ध्‍यान केंद्रित नहीं किया जाएगा। कंपनी ने इसके होमोलोगेशन पर काम शुरू कर दिया है। होमोलोगेशन वह प्रक्रिया है जिसमें किसी वाहन या ऑटो पार्ट को उस देश के उत्‍सर्जन मानकों के अनुरूप होने की अनुमति ली जाती है।  

चूंकि लीफ को पूरी तरह से बनी हुई यूनिट के रूप में आयात किया जाएगा इसलिए इसकी कीमत बहुत अधिक होगी, क्‍योंकि इस तरह के वाहनों पर टैक्‍स बहुत अधिक लगता है। विश्‍लेषकों का अनुमान है कि इस कार की कीमत 30 से 40 लाख रुपए के बीच होगी। कंपनी अक्रामक रूप से अपना मार्केट शेयर बढ़ाने में लगी हुई है। इस साल त्‍योहारी सीजन की शुरुआत के साथ ही कंपनी हर छह महीने में नए प्रोडक्‍ट लॉन्‍च करेगी।

Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju