1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. 11,000 रुपए में नई मारुति सुजुकी Dzire की बुकिंग हुई शुरू, Tata Tigor और Ford Figo Aspire से है मुकाबला

11,000 रुपए में नई मारुति सुजुकी Dzire की बुकिंग हुई शुरू, Tata Tigor और Ford Figo Aspire से है मुकाबला

मारुति सुजुकी ने आधिकारिक तौर पर नई Dzire की बुकिंग शुरू कर दी है। इसकी बुकिंग 11,000 रुपए में करवाई जा सकती है।

Manish Mishra [Updated:02 May 2017, 11:25 AM IST]
11,000 रुपए में नई मारुति सुजुकी Dzire की बुकिंग हुई शुरू, Tata Tigor और Ford Figo Aspire से है मुकाबला- IndiaTV Paisa
11,000 रुपए में नई मारुति सुजुकी Dzire की बुकिंग हुई शुरू, Tata Tigor और Ford Figo Aspire से है मुकाबला

नई दिल्‍ली। मारुति सुजुकी ने आधिकारिक तौर पर नई Dzire की बुकिंग शुरू कर दी है। इसकी बुकिंग 11,000 रुपए में करवाई जा सकती है। मारुति ने नई Dzire से 24 अप्रैल को पर्दा उठाया था। इसे 16 मई को लॉन्च किया जाएगा। इसका मुकाबला Hyundai Xcent, Honda Amaze, Tata Tigor, Zest और Ford Figo Aspire समेत सेगमेंट की दूसरी कारों से होगा। आइए देखते हैं इंजन और फीचर्स के नजरिए से Tata Tigor और Ford Figo Aspire के मुकाबले Dzire कैसी है।

नई Dzire में ये हैं नए फीचर्स

नई Dzire का अगला हिस्सा पूरी तरह से नया है। इसमें बड़ी ग्रिल, LED प्रोजेक्टर हैडलैंप्स और LED डे-टाइम रनिंग लाइटें दी गई हैं। पीछे की तरफ नए टेललैंप्स के साथ LED लाइट गाइड और रिफ्लेक्टर्स वाला नया बंपर दिया गया है। साइड में 15 इंच के ड्यूल-टोन मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील दिए गए हैं। ये पुराने मॉडल से ज्यादा प्रीमियम लगते हैं। नई Dzire छह कलर ऑक्सफोर्ड ब्लू, शेरवुड ब्राउन, गैलेंट रेड, मैग्मा ग्रे, सिल्की सिल्वर और आर्कटिक व्हाइट में मिलेगी।

यह भी पढ़ें :लॉन्‍च हुई Force की अपडेटेड ऑफरोडर गुरखा, बीएस-4 मानकों के अनुरूप होने से अब शहरों में भी बिकेगी

तस्‍वीरों में देखिए कैसी दिखती है जीप रैंगलर

Jeep Wrangler

jeep-wrangler-4Jeep Wrangler

jeep-wrangler-1Jeep Wrangler

jeep-wrangler-2Jeep Wrangler

jeep-wrangler-5Jeep Wrangler

jeep-wrangler-3Jeep Wrangler

jeep-wrangler-6Jeep Wrangler

नए मारुति Dzire का इंजन

संभावना है कि नई Dzire में मौजूदा मॉडल वाले पेट्रोल और डीजल इंजन मिलेंगे। मौजूदा डिजायर के पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का इंजन लगा है, जो 84.3 पीएस की पावर देता है। डीजल वर्जन में 1.3 लीटर का इंजन लगा है, जो 75 पीएस की पावर देता है। नई Dzire में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा दोनों इंजन के साथ एजीएस (ऑटो गियर शिफ्ट) का विकल्प भी मिलेगा।

Tigor के फीचर्स

Tigor के केबिन में कई खासियतें हैं जो कि आपको इस सेगमेंट की कारों में पहली बार मिलेंगे। टिआगो की तरह ही टीगॉर में हारमन का 8-स्पीकर्स (4 स्पीकर्स और 4 ट्विटर्स) वाला साउंड सिस्टम, 5.0 इंच के इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ दिया गया है, इस में रिवर्स कैमरा, वीडियो प्लेबैक, वॉइस कमांड रिकग्निशन, जीपीएस नेविगेशन और एसएमएस रीड-आउट की सुविधा मिलती है। इनके अलावा 12 वोल्ट के दो पावर सॉकेट और रियर आर्मरेस्ट के साथ कपहोल्डर्स की सुविधा भी इस में दी गई है। टीगॉर का बूट स्पेस 419 लीटर का है, इस मामले में यह कंपनी की ही कॉम्पैक्ट सेडान जेस्ट और हुंडई क्रेटा से भी आगे है।

Tata Tigor का इंजन

इस में Tiago हैचबैक वाले ही पेट्रोल और डीजल इंजन दिए गए हैं। पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो 85 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क देता है। पेट्रोल वर्जन के माइलेज का दावा 20.3 किमी प्रति लीटर का है। डीज़ल वर्जन में 1.05 लीटर का 3-सिलेंडर इंजन दिया गया है, जो 70 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क देता है। डीजल वर्जन के माइलेज का दावा 24.7 किमी प्रति लीटर का है। Tigor में दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

Ford Figo Aspire Sports Edition के फीचर्स

Ford Figo Aspire Sports Edition में प्रमुख बदलाव बाहरी लुक में देखने को मिलेंगे। पहले बात करें सामने की, तो यहां नई हनीकॉम्‍ब ग्रिल देखने को मिलेगी। कार को स्‍पोर्टी लुक देने के लिए इसमें डुअल टोन बॉडी दी गई है। जिसके तहत नई Ford फीगो में ब्लैक और व्हाइट छत मिलेगी। इसके अलावा साइड मिरर में भी डुअल करल मिलेगा। केबिन की बात करें तो यहां ब्‍लैक स्‍टीयरिंग, डोल हैंडल, सीट कवर के साथ ऑल ब्‍लैक इंटीरियर देखने को मिलेगा।

इसके ग्रिल, कलर्स और स्‍टीकर जैसे कॉस्‍मेटिक बदलाव किए गए हैं। यहां केबिन भी फीगो की तरह ही ऑल ब्‍लैक कर दिया गया है। सीटों और स्टीयरिंग व्हील कवर पर ग्रे कलर की सिलाई दी गई है। इसके इंजन में भी फोर्ड की ओर से कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है।

Ford Figo Aspire Sports Edition का इंजन

Ford Figo Aspire Sports में पहले की तरह 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह 88 पीएस की पावर और 112 एनएम का टॉर्क देता है। डीजल वर्जन में 1.5 लीटर का इंजन लगा है, जो 100 पीएस की ताकत और 215 एनएम टॉर्क देता है।

Promoted Content
auto-expo