Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति की कारें आज से हुई महंगी, कंपनी ने 1700 से 17,000 रुपए तक बढ़ाई कीमतें

मारुति की कारें आज से हुई महंगी, कंपनी ने 1700 से 17,000 रुपए तक बढ़ाई कीमतें

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आज अपने सभी मॉडल्‍स की कीमतों को तत्‍काल प्रभाव से बढ़ाने की घोषणा की है।

Abhishek Shrivastava Edited by: Abhishek Shrivastava
Published on: January 10, 2018 19:12 IST
maruti suzuki- India TV Paisa
maruti suzuki

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने आज अपने सभी मॉडल्‍स की कीमतों को तत्‍काल प्रभाव से बढ़ाने की घोषणा की है। मारुति की सभी कारें अब 1700 रुपए से लेकर 17,000 रुपए तक (एक्‍सशोरूम, दिल्‍ली) महंगी हो गई हैं। कंपनी ने कहा है कि कच्‍चे माल की लागत बढ़ने के साथ ही साथ एडमिनिस्‍ट्रेटिव और डिस्‍ट्रीब्‍यूशन कॉस्‍ट बढ़ने की वजह से उसे यह मूल्‍यवृद्धि करनी पड़ी है।

जीएसटी लागू होने के बाद मारुति की यह पहली मूल्‍यवृद्धि है और अब अन्‍य कंपनियां भी जल्‍द ही अपने दाम बढ़ाएंगी। इससे पहले टाटा मोटर्स ने एक जनवरी से अपने सभी वाहनों के दाम 25,000 रुपए तक बढ़ा दिए थे। मारुति सुजुकी इंडिया भारत में हैचबैक अल्‍टो 800 से लेकर प्रीमियम क्रॉसओवर एस-क्रॉस तक की बिक्री करती है, जिनकी कीमत 2.45 लाख रुपए से 11.29 लाख रुपए (एक्‍स-शोरूम दिल्‍ली) है।

इस लिहाज से देखे तो ताजा मूल्‍यवृद्धि के बाद अल्‍टो 800 की शुरुआती कीमत अब 2,46,700 रुपए होगी। इसी प्रकार एस-क्रॉस के टॉप वेरिएंट की कीमत 11.46 लाख रुपए होगी। मारुति ने दिसंबर में ही यह घोषणा कर दी थी कि वह जनवरी से दाम बढ़ाएगी। दिसंबर में ही लगभग सभी वाहन कंपनियों ने दाम बढ़ाने की घोषणा की थी। यह मूल्‍यवृद्धि लगभग 3 प्रतिशत के करीब होगी। हर साल जनवरी में मूल्‍यवृद्धि एक आम बात हो गई है।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement