Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति ने दिया बड़ा बयान, भारत में 5 से 6 लाख रुपए में नहीं ला सकते इलेक्ट्रिक कार

मारुति ने दिया बड़ा बयान, भारत में 5 से 6 लाख रुपए में नहीं ला सकते इलेक्ट्रिक कार

मारुति की ओर से एक बयान आया है जिसने सभी को चौंका दिया है। मारुति सुजुकी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी और मैनेजिंग डायरेक्‍टर केनिची आयूकावा ने कहा है कि भारत में इलेक्ट्रिक कार के लिए सबसे महंगा कंपोनेंट इसकी बैटरी है।

Sachin Chaturvedi Written by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: February 04, 2018 16:38 IST
Maruti- India TV Paisa
Maruti

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी ने जब से 2020 तक भारत में इलेक्ट्रिक कार लॉन्‍च करने की घोषणा की है। तब से इसकी कीमत और फीचर्स के बारे में कयास लगाए जा रहे हैं। हर कोई यही मान रहा है कि मारुति की कार होगी तो सस्‍ती ही होगी। लेकिन इसी बीच मारुति की ओर से एक बयान आया है जिसने सभी को चौंका दिया है। मारुति सुजुकी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी और मैनेजिंग डायरेक्‍टर केनिची आयूकावा ने कहा है कि भारत में इलेक्ट्रिक कार के लिए सबसे महंगा कंपोनेंट इसकी बैटरी है। ऐसे में भारत में इलेक्ट्रिक कारों को 5 से 6 लाख रुपए की कीमत में लॉन्‍च कर पाना लगभग नामुमकिन है।

इससे पहले मारुति 2020 में इलेक्ट्रिक कार लॉन्‍च करने की घोषणा कर चुकी है, भारत में इलेक्ट्रिक कारें लाने के लिए मारुति ने टोयोटा से हाथ मिलाया है। इसके लिए मारुति ने गुजरात में लिथियम आयन बैटरी बनाने वाली फैक्ट्री पर काम शुरू किया है। आपको बता दें कि मारुति कुछ वर्षे पर गुजरात में ही कारों की उत्‍पादन इकाई भी स्‍थापित की है। बीच में कुछ ऐसी भी खबरें आ रही थीं कि मारुति आने वाले समय में टोयोटा के सहयोग के बिना ही अकेले‍ ही इलेक्ट्रिक कार पेश कर सकती है।

Maruti

Maruti

Maruti

Maruti

इससे पहले दक्षिण कोरिया की दिग्‍गज ऑटोमोबाइल कंपनी हुंडई भी भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्‍च करने की बात कह चुकी है। कंपनी ने घोषणा की है कि कंपनी 2019 में अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्‍च करेगी। हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया है कि यह कार कौन सी होगी। माना जा रहा है कि कंपनी अपनी इयोनिक ईवी सेडान कार या कोना एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश कर सकती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement