1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपए हुआ, शेयर ने छुआ 10,000 का रिकॉर्ड स्तर

मारुति का मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपए हुआ, शेयर ने छुआ 10,000 का रिकॉर्ड स्तर

शेयर बाजार में आई जबरदस्त तेजी की वजह से मारुति की मार्केट कैप में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है, बुधवार को इसका मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपए हो गया है

Reported by: Manoj Kumar [Updated:20 Dec 2017, 1:53 PM IST]
Maruti- IndiaTV Paisa
Maruti Market Cap at Rs 3 lakh crore share price at Rs 10000Photo:PTI

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने आज नया इतिहास बनाया है। शेयर बाजार में मारुति के शेयर में आई जबरदस्त तेजी की वजह से इसका मार्केट कैपिटल नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है। मारुति सुजुकी की पेरेंट कंपनी जापान की सुजुकी मोटर्स है लेकिन सुजुकी मोटर्स के मुकाबले मारुति का मार्केट कैपिटल करीब दोगुना ज्यादा हो गया है।

बुधवार को शेयर बाजार में मारुति सुजुकी के शेयर ने 10,000 की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ है, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी का शेयर 10,000 के ऊपरी स्तर तक गया। सिर्फ बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर ही मारुती के शेयर ने रिकॉर्ड ऊंचाई को नहीं छुआ है बल्कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर भी इसका शेयर 9,996.40 की रिकॉर्ड ऊंचाई तक गया है। शेयर बाजार में आई जबरदस्त तेजी की वजह से मारुति की मार्केट कैप में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है, बुधवार को इसका मार्केट कैप 3 लाख करोड़ रुपए हो गया है।

मारुति की पेरेंट कंपनी सुजुकी मोटर्स के मार्केट कैपिटल की बात करें तो वह लगभग 20-22 अरब डॉलर यानि करीब 1.30-1.50 लाख करोड़ रुपए की कंपनी है। लेकिन मारुति का मार्केट कैप सुजुकी मोटर्स के मुकाबले दोगुना अधिक है। सुजुकी मोटर्स की भारत के अलावा अमेरिका, जापान, ताईवान, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, थाईलैंड और हंगरी में भी मारुति की तरह कंपनियां है लेकिन जिस रफ्तार से भारत में मारुति की ग्रोथ हुई है उस रफ्तार से दुनिया के किसी भी देश में सुजुकी की कंपनियों की ग्रोथ नहीं हुई है। 

Promoted Content
IPL 2018