Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. टॉप10 लिस्‍ट में केवल इन तीन कंपनियों के मॉडल हैं शामिल, मारुति-हुंडई के बाद इस कंपनी की कार ने जीता ग्राहकों का दिल

टॉप10 लिस्‍ट में केवल इन तीन कंपनियों के मॉडल हैं शामिल, मारुति-हुंडई के बाद इस कंपनी की कार ने जीता ग्राहकों का दिल

घरेलू यात्री वाहन बाजार में देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का दबदबा दिसंबर महीने में भी बना रहा।

Abhishek Shrivastava Edited by: Abhishek Shrivastava
Published on: January 23, 2018 19:02 IST
top 10 best sellings cars- India TV Paisa
top 10 best sellings cars

नई दिल्‍ली। घरेलू यात्री वाहन बाजार में देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया का दबदबा दिसंबर महीने में भी बना रहा। यात्री वाहन बाजार की टॉप10 सेलिंग लिस्‍ट में मारुति सुजुकी के छह मॉडल शामिल हैं, जबकि हुंडई के इसमें तीन मॉडल हैं। तीसरी कंपनी है रेनो जिसकी क्विड ने कार खरीदारों को अपनी ओर आकर्षित करने में सफलता पाई है।

मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो इस लिस्‍ट में अब तीसरे स्‍थान पर पहुंच गई है। वहीं, मारुति सुजुकी की प्रतिद्वंदी हुंडई मोटर इंडिया की तीन कारें इस सूची में है। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (सियाम) के आंकड़ों के मुताबिक मारुति सुजुकी अल्‍टो पिछले महीने सर्वाधिक बिकने वाले यात्री वाहन रही। दिसंबर में मारुति ने 20,346 अल्‍टो को बेचा है, जो 2016 के मुकाबले 17.26 प्रतिशत अधिक है। इस अवधि में 17,351 इकाइयों की बिक्री की गई थी। 

कंपनी की नई छोटी सेडान डिजायर 18,018 वाहनों की बिक्री के साथ दूसरे स्थान पर रही। जबकि बलेनो 14,551 इकाइयों की बिक्री के साथ तीसरे स्थान पर रही। हुंडई मोटर इंडिया की ग्रांड आई10 कार 12,955 वाहनों की बिक्री के साथ चौथे स्थान पर रही। इस लिस्‍ट में पांचवें स्‍थान पर मारुति सुजुकी की वैगन आर रही। दिसंबर 2017 में इसकी कुल 11,800 इकाइयां बिकीं।

लोकप्रिय कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी विटारा ब्रेजा 11,540 इकाइयों की बिक्री के साथ छठवें स्‍थान पर रही। सियाम के आंकड़ों के मुताबिक हुंडई की प्रीमियम हैचबैक एलाइट आई20 9,847 यूनिट की बिक्री के साथ सातवें स्‍थान पर रही। इसके बाद आठवें स्‍थान पर मारुति स्विफ्ट रही, जिसकी 9;793 यूनिट बिकीं। रेनॉल्‍ट की एंट्री लेवल कार क्विड 6,953 यूनिट की बिक्री के साथ नौवें स्‍थान पर ही। इसके बाद दसवें नंबर पर हुंडई की कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी क्रेटा 6,755 यूनिट के साथ रही।  

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement