1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. महिंद्रा जल्‍द भारत में लॉन्‍च करेगी सैंगयोंग टिवोली जैसी SUV, मारुति विटारा ब्रेजा और हुंडई क्रेटा को देगी टक्‍कर

महिंद्रा जल्‍द भारत में लॉन्‍च करेगी सैंगयोंग टिवोली जैसी SUV, मारुति विटारा ब्रेजा और हुंडई क्रेटा को देगी टक्‍कर

भारतीय कार कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा 2018 में अपने सैंगयोंग टिवोली के प्‍लेटफॉर्म पर आधारित एक एसयूवी या क्रॉसओवर को भारतीय बाजार में उतारने की तैयारी में जुटी हुई है।

Written by: Abhishek Shrivastava [Updated:02 Jan 2018, 12:33 PM IST]
mahindra suv- IndiaTV Paisa
mahindra suv

नई दिल्‍ली। भारतीय कार कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा 2018 में अपने सैंगयोंग टिवोली के प्‍लेटफॉर्म पर आधारित एक एसयूवी या क्रॉसओवर को भारतीय बाजार में उतारने की तैयारी में जुटी हुई है। यह टू बॉडी स्‍टाइल हो सकती है। कंपनी ने इसका कोडनाम एस201 रखा है और यह सब-4मीटर वर्जन हो सकता है। इस नए वाहन का मुकाबला सीधे मारुति सुजुकी ब्रेजा और हुंडई क्रेटा को टक्‍कर देगी।  

महिंद्रा को इस वाहन की टेस्टिंग करते हुए देखा गया है, जिसमें यह नया वाहन 4 मीटर कैटेगरी का दिखाई पड़ रहा है। ड्राइवस्‍पार्क द्वारा इसकी लीक की गईं तस्‍वीरों से पता चलता है कि महिंद्रा ने सैंगयोंग टिवोली के स्‍टैंडर्ड वर्जन की लंबाई में 200 मिमी की कटौती कर इसे सब-4मीटर कैटेगरी में रखा है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि महिंद्रा सैंगयोंग टिवोली के ग्‍लोबल प्‍लेटफॉर्म को भारतीय प्रोडक्‍ट में लेकर आ रही है।

ऐसी उम्‍मीद की जा रही है कि इस नई एसयूवी का फेस टिवोली जैसा ही हो सकता है और इस पर महिंद्रा की डिजाइन में लोगो लगा होगा। लीक हुई तस्‍वीरों से पता चलता है कि इसमें अलग तरह की डिजाइन के टेललैम्‍प्‍स होंगे और इसमें  नया रियर बम्‍पर डिजाइन देखने को मिलेगा। ये नई एसयूवी लंबी होगी और इसमें चौड़े टायर के साथ 195 मिमी का ग्राउंट क्लियरेंस होने की उम्‍मीद है।  

महिंद्रा की एस201 में 1.2लीटर पेट्रोल और 1.5लीटर डीजल इंजन का नया सेट लगाया जा सकता है। हालांकि कंपनी ने पहले घोषणा की थी कि वह नए 1.5लीटर पेट्रोल इंजन पर काम कर रही है जिसे नई एसयूवी के साथ पेश किया जा सकता है। महिंद्रा के लिए यह नया प्रोडक्‍ट गेमचेंजर हो सकता है और यह महिंद्रा केयूवी100 और महिंद्रा स्‍कॉर्पियो के बीच की खाली जगह को भरेगा।

यह एसयूवी वित्‍त वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही यानि जुलाई-सितंबर के बीच लॉन्‍च हो सकती है। ऐसी भी संभावना जताई जा रही है कि कंपनी इसे फरवरी 2018 में आयोजित होने वाले ऑटो एक्‍सपो में भी प्रदर्शित कर सकती है। इसके अलावा महिंद्रा टोयोटा इन्‍नोवा से सीधी टक्‍कर के लिए महिंद्रा यू321 को भी अगले वित्‍त वर्ष की पहली तिमाही में लॉन्‍च करेगी। यह नई 7 सीटर एमपीवी को महिंद्रा के डेटरॉइट स्थित महिंद्रा नॉर्थ अमेरिकन टेक्‍नीकल सेंटर में विकसित किया गया है और इसके प्रोटोटाइप को चेन्‍नई स्थित महिंद्रा रिसर्च वैली में परखा जा रहा है।

Promoted Content
Write a comment
monsoon-climate-change
Sanju