1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. लैंड रोवर ने लॉन्‍च की इवोक कन्‍वर्टिबल, कीमत 69.53 लाख से शुरू

लैंड रोवर ने लॉन्‍च की इवोक कन्‍वर्टिबल, कीमत 69.53 लाख से शुरू

टाटा मोटर्स के स्‍वामित्‍व वाली कंपनी लैंड रोवर ने अपनी रेंज रोवर सीरीज़ के तहत पहली कन्‍वर्टिबल कार रेंज रोवर इवोक को लॉन्‍च कर दिया है। कन्‍वर्टिबल फीचर को इवोक के टॉप वेरिएंट के साथ पेश किया गया है।

Written by: Sachin Chaturvedi [Updated:28 Mar 2018, 1:42 PM IST]
Land Rover- IndiaTV Paisa

Land Rover

नई दिल्‍ली। टाटा मोटर्स के स्‍वामित्‍व वाली कंपनी लैंड रोवर ने अपनी रेंज रोवर सीरीज़ के तहत पहली कन्‍वर्टिबल कार रेंज रोवर इवोक को लॉन्‍च कर दिया है। कन्‍वर्टिबल फीचर को इवोक के टॉप वेरिएंट के साथ पेश किया गया है। इसकी कीमत 69.53 लाख रुपए रखी गई है। मौजूदा इवोक एचएसई डायनमिक से तुलना की जाए तो कन्‍वर्टिबल इवोक 9.54 लाख रुपए ज्‍यादा महंगी है। लेकिन यह पहले से भी शानदार और खूबसूरत दिखाई दे रही है। नई इवोक को मौजूदा स्‍टैंडर्ड इवोक पर तैयार किया गया है।

यह देखने में मौजूदा इवोक जैसी दिखाई देती है, इसमें प्रमुख अंतर यही है कि इसकी छत खुल जाती है। जबकि मौजूदा इवोक हार्ड टॉप के साथ आती है। कंपनी के मुताबिक इसके क‍न्‍वर्टिबल की रफ्तार काफी तेज है। इसकी छत को फोल्‍ड होने में मात्र 18 सेकेंड का वक्‍त लगता है। जबकि फिर से उसी स्‍थिति में आने में इसे 3 सेकेंड ज्‍यादा यानि कि 21 सेकेंड का वक्‍त लगता है। कंपनी का कहना है है कि इसकी छत को 48 किमी प्रति घंटे की रफ्तार में भी खोला और फिर दोबारा बंद किया जा सकता है।

कार के आकार की बात करें तो यह मौजूदा इवोक से कुछ बड़ी दिखती है। इवोक कन्वर्टेबल की लंबाई की बात करें तो यह 4370 एमएम लंबी है। वहीं यह 1900 एमएम चौडी है। इसके साथ ही इसकी ऊंचाई 1609 एमएम रखी गई है। मौजूदा मॉडल से तुलना करें तो यह 10 एमएम ज्यादा लंबी, 220 एमएम कम चौड़ी और 26 एमएम कम ऊंची है। पानी से बचाव की बात करें तो इसकी वाटर वेडिंग क्षमता 500 एमएम है। फोल्डेबल रूफ की वजह से इसका बूट स्पेस 73 लीटर तक कम हो गया है। इस नई कन्‍वर्टिबल इवोक का बूट स्पेस 251 लीटर है।

अन्‍य फीचर्स की बात करें तो इवोक कन्वर्टेबल में 10 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें 825 वॉट का 16-स्पीकर्स वाला मैरिडयन सराउंड साउंड सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा 360 डिग्री कैमरा, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, फ्रंट-रियर पार्किंग सेंसर, रेन-सेसिंग वाइपर जैसी खूबियां भी इसमें मिलेंगी। सुरक्षा और ऑफ-रोडिंग को बेहतर बनाने के लिए इस में टरेन रिस्पॉन्स सिस्टम, एबीएस, ईबीडी, ट्रेक्शन कंट्रोल, रोल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रेलर स्टेबिलिटी असिस्ट और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दिया गया है।

इंजन की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर का एसआई4 पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 241 पीएस की पावर और 340 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। यह इंजन 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है, जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करता है। इसकी अधिकतम रफ्तार 217 किमी प्रति घंटा है। शून्‍य से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 8.1 सेकंड का समय लगता है।

Promoted Content
Sanju