1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. हार्ले डेविडसन और ट्रायंफ जैसी बाइक हो जाएंगी सस्‍ती, सरकार ने घटाया आयात शुल्‍क

हार्ले डेविडसन और ट्रायंफ जैसी बाइक हो जाएंगी सस्‍ती, सरकार ने घटाया आयात शुल्‍क

आप भी अगर हार्ले डेविडसन और ट्रायंफ जैसी महंगी बाइक के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। सरकार ने इन महंगी बाइक्‍स से कस्‍टम ड्यूटी घटा दी है।

Written by: India TV Paisa [Updated:13 Feb 2018, 9:14 PM IST]
Honda Gold Wing- IndiaTV Paisa
Honda Gold Wing

नई दिल्‍ली। आप भी अगर हार्ले डेविडसन और ट्रायंफ जैसी महंगी बाइक के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। सरकार ने इन महंगी बाइक्‍स से कस्‍टम ड्यूटी घटा दी है। जिसके चलते ये आयातित मोटरसाइकिलें सस्ती होने जा रही हैं। सरकार ने महंगी और लक्‍जरी मोटरसाइकिलों पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। अभी तक 800 सीसी या इससे कम इंजन क्षमता वाली बाइक पर 60 प्रतिशत कस्‍टम ड्यूटी देनी पड़ती थी। वहीं 800 सीसी और इससे अधिक इंजन क्षमता वाली बाइक पर कस्‍टम ड्यूटी की दर 75 फीसदी थी।

केंद्रीय उत्पाद व सीमा शुल्क बोर्ड सीबीईसी ने 12 फरवरी को एक अधिसूचना जारी की है। जिसमें कहा गया है कि इन दोनों श्रेणी के मोटरसाइकिल के लिए आयात शुल्क को घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। अधिसूचना के मुताबिक यह दर उन मोटरसाइकिलों पर लागू होगी, जिनका आयात सीबीयू (कंप्‍लीटली बिल्‍ट यूनिट) के रूप में किया जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि उक्त मोटरसाइकिलों के आयात शुल्क दरों में यह बदलाव उद्योग की मांग को देखते हुए किया गया है।

मौजूदा बाइक बाजार पर नज़र डालें तो इतनी अधिक क्षमता वाली एक भी बाइक फिलहाल भारत में नहीं बनती। अधिसूचना के अनुसार, सीकेडी किट के रूप में इंजन, गियर बॉक्स या ट्रांसमिशन प्रणाली के लिए कस्टम ड्यूटी घटाकर 25 प्रतिशत की गई है। असेंबलिंग से पहले के इन कलपुर्जों पर अब तक 30 प्रतिशत सीमा शुल्क लगता था।

Promoted Content
Write a comment
international-yoga-day-2018
monsoon-climate-change
Sanju